scriptRPSC EXAM: प्राध्यापक संस्कृत परीक्षा 4 से, आयोग जुटा तैयारी में | RPSC EXAM: Lecturer sanskrit exam start from 4th august | Patrika News

RPSC EXAM: प्राध्यापक संस्कृत परीक्षा 4 से, आयोग जुटा तैयारी में

locationअजमेरPublished: Aug 02, 2020 07:44:42 am

Submitted by:

raktim tiwari

मास्क पहनने के अलावा कोविड-19 से जुड़े निर्देशों की पालना करनी जरूरी होगी।

rpsc exam

rpsc exam

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्राध्यापक (संस्कृत शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। राज्य के सभी संभाग मुख्यालयों पर विषयवार 4 से 7 अगस्त तक परीक्षा कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर एक घंटा पहले पहुंचने, मास्क पहनने के अलावा कोविड-19 से जुड़े निर्देशों की पालना करनी जरूरी होगी।
सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि 4 अगस्त को सुबह 9 से 10.30 बजे तक सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा होगी। 5 अगस्त को सुबह 9 से 12 बजे तक हिंदी, दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक अंग्रेजी का पेपर होगा। इसी तरह 6 अगस्त को सुबह 9 से 12 बजे तक साहित्य, दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक व्याकरण, 7 अगस्त को सुबह 9 से 12 बजे तक इतिहास और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक सामान्य व्याकरण विषय की परीक्षा होगी। मालूम हो कि पूर्व में यह परीक्षा 11 से 14 मई तक होनी थी। कोरोना लॉकडाउन के चलते आयोग ने परीक्षा को स्थगित किया था।
आगे बढ़ाएं तिथि
कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा कराने को लेकर कई अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री, संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री और आयोग को पत्र भेजे हैं। अभ्यर्थियों ने कोराना संक्रमण फैलाव के चलते परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की है

कमजोर मानसून, जुलाई में दस साल में सबसे कम बरसात

रक्तिम तिवारी/अजमेर. इस बार जुलाई में बरसात के बजाय तेज गर्मी और धूप ने जमकर तपाया। दस साल में इस बार जून और जुलाई में सबसे कम बरसात हुई। अगस्त और सितंबर में भी यही स्थिति रही जिले का औसत बरसात का आंकड़ा पूरा होना मुश्किल है।
राज्य और जिले में जून से सितंबर के 122 दिन तक मानसून की सक्रियता मानी जाती है। चार महीनों में होने वाली बरसात से पेयजल और खेतों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होता है। इस बार जून के अंतिम सप्ताह में दस्तक देने के बावजूद मानसून की रंगत नहीं दिखी। जुलाई बीत चुका है। जिले में नाममात्र की बरसात भी नहीं हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो