scriptRPSC: Lecturer sanskrit department form start from 16th may | RPSC: प्राध्यापक संस्कृत स्कूल के 102 पदों की मिली भर्ती | Patrika News

RPSC: प्राध्यापक संस्कृत स्कूल के 102 पदों की मिली भर्ती

प्राध्यापक के 102 पदों के लिए अभ्यर्थना भेजी है। ऑनलाइन आवदेन 16 मई से भरने शुरू होंगे।

अजमेर

Published: May 09, 2022 06:52:10 pm

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग को भर्तियां मिलनी जारी है। सरकार ने अयोग को संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक के 102 पदों के लिए अभ्यर्थना भेजी है। ऑनलाइन आवदेन 16 मई से भरने शुरू होंगे।
rpsc ajmer
rpsc ajmer
सचिव हरजीलाल अटल ने बताया कि सरकार ने अयोग को संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक के 102 पदों के लिए अभ्यर्थना भेजी है। ऑनलाइन आवेदन 16 मई से 14 जून तक भरे जा सकेंगे। सामान्य वर्ग के लिए 350, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 250 तथा एससी-एसटी वर्ग के लिए 150 रुपए शुल्क होगा। आवेदन वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से होगा।
यह होंगे विषयवार पद

हिन्दी-28

अंग्रेजी-26

सामान्य व्याकरण-25

साहित्य-21

व्याकरण-02

Read More: बिसराए ड्रेनेज सिस्टम का दंश झेल रहा शहर
अजमेर. स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर में ड्रेनेज सिस्टम बिगड़ा हुआ है। ब्रिटिशकालीन जल निकासी की व्यवस्था अतिक्रमण की भेंट चढ़ गई। उधर, आरएसआरडीसी, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, पीडब्ल्यूडी और अन्य महकमों ने मनमाने ढंग से सड़क-नालों के जाल बिछा दिए। इससे हर साल बरसात में निचले इलाके और प्रमुख सड़कें ताल-तलैया बन जाती हैं। जलभराव रोकने अथवा उसकी सुव्यवस्थित निकासी को लेकर प्रशासन गंभीर नजर नहीं आता।
शहर बढ़ा, इंतजाम ध्वस्त

अजमेर जिले की औसत बरसात 550 मिलीमीटर है। कुल 5,550 एमसीएफटी में तीन हजार एमसीएफटी पानी ही झील-तालाब अथवा भूमिगत टैंक तक पहुंचता है। बाकी पानी सड़क, नाले-नालियों और खाली भूखंडों में पहुंचकर अनुपयोगी हो जाता है। गुजरे 50 साल में शहर का विस्तार होने के साथ ही ब्रिटिशकाल में बना ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त हो गया। पानी की निकासी वाले नालों पर अतिक्रमण हो गए। बेतरतीब तरीके से बनी सड़कों-नालियों ने समस्या और बढ़ा दी।
पानी में डूब जाती है सड़क

बरसात के दौरान राजकीय गर्ल्स कॉलेज-सिविल लाइंस वाली सड़क का आधा करीब 1 हजार मीटर का हिस्सा पानी में डूब जाता है। मेडिकल कॉलेज हॉस्टल के पास ब्रिटिशकाल का विशाल नाला है, लेकिन इससे पानी की निकासी नहीं होती। भारी बारिश के दौरान यहां से वाहन चालक-राहगीर नहीं निकल सकते।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.