scriptRPSC: एमबीसी में बढ़े पद, ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे अभ्यर्थी | RPSC: Post increase in MBC, apply for category change | Patrika News

RPSC: एमबीसी में बढ़े पद, ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे अभ्यर्थी

locationअजमेरPublished: Jul 02, 2020 07:32:34 am

Submitted by:

raktim tiwari

एमबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को दिया मौका।

rpsc ajmer

rpsc ajmer

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) के अभ्यर्थियों को ओबीसी से एमबीसी वर्ग परिवर्तन का अवसर दिया है। अभ्यर्थी गुरुवार से शनिवार तक ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे।

सचिव आशीष गुप्ता ने बताया कि कार्मिक विभाग ने 23 जून 2019 को पत्र जारी कर प्रक्रियाधीन भर्ती में अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) के आरक्षण एक से बढ़ाकर पांच प्रतिशत किया था। राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा- 2018 (नॉन टीएसपी) का 2 अप्रेल 2018 को विज्ञापन जारी किया गया था। इसमें कार्मिक विभाग से प्राप्त नवीन संशोधित पद शामिल कर वर्गवार वर्गीकरण जारी किया गया है।
एमबीसी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने ओबीसी वर्ग में आवेदन किया और प्रारंभिक परीक्षा में सफल होकर मुख्य परीक्षा में बैठे। इन अभ्यर्थियों को ओबीसी से एमबीसी वर्ग में ऑनलाइन संशोधन करने का अवसर दिया गया है। अभ्यर्थियों के लिए यह अंतिम अवसर होगा। नवीन संशोधित वर्गवार वर्गीकरण और विस्तृत जानकारी आयोग की वेबसाइट से ली जा सकेगी।
READ MORE: फौजी के पिता बोले : बेटे ने देश की सेवा करते गंवाई जान,बरकरार रहे देश की शान

आयोग जुटा आरएएस मुख्य परीक्षा परिणाम की तैयारी में

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम निकालने की तैयारियों में जुट गया है। मंगलवार को राजस्थान हाईकोर्ट ने आदेश जारी किए। अब आयोग तकनीकी जांच और समीक्षा के बाद नतीजा जारी करेगा। नियमानुसार पदों के तीन गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए पात्र घोषित करते हुए उत्तीर्ण किया जाएगा।
राजस्थान हाईकोर्ट की सिंगल बैंच ने पिछले साल अप्रेल में आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2018 के प्रश्न संख्या 11 और 22 को हटाने सहित नए सिरे से परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे। इसके खिलाफ राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हाईकोर्ट की खंडपीठ में याचिका दायर की। हाईकोर्ट के आदेशानुसार पिछले साल 25 और 26 जून को आरएएस मुख्य परीक्षा कराई गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो