script

RPSC: अब होंगे आरएएस के साक्षात्कार, सामने आएगी ये दिक्कत….

locationअजमेरPublished: Jul 11, 2020 07:17:26 am

Submitted by:

raktim tiwari

आयोग अगस्त अंत या सितंबर में आरएएस के साक्षात्कार करा सकता है।

rpsc interview

rpsc interview

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की तैयारी में जुटेगा। सब इंस्पेक्टर/प्लाटून कमांडर भर्ती के साक्षात्कार जुलाई अंत तक चलेंगे। आयोग अगस्त अंत या सितंबर में आरएएस के साक्षात्कार करा सकता है। लेकिन आयोग में सदस्यों की कमी कुछ परेशानी बढ़ा सकती है।
आयोग ने हाईकोर्ट के आदेशानुसार आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम जारी किया है। आरएएएस एवं अधीनस्थ सेवाओं के 1051 पदों के विरुद्ध आयोग ने टीएसपी में 57 और नॉन टीएसपी में 1053 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से उत्तीर्ण किया है। अब इनके साक्षात्कार कराए जाएंगे।
साक्षात्कार कराने की तैयारी
आयोग मुख्य परीक्षा परिणाम जारी कर चुका है। उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों के साक्षात्कार कराए जाएंगे। नियमानुसार आयोग को अभ्यर्थियों को अधिसूचना जारी कर एक महीने का समय देना होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विशेष सावधानी बरतनी होगी। आयोग 8 जुलाई से उप निरीक्षक और प्लाटून कमांडर भर्ती-2016 के साक्षात्कार शुरू कर चुका है। यह जुलाई अंत तक चलेंगे।
अगस्त या सितंबर में साक्षात्कार…
अध्यक्ष दीपक उप्रेती के अक्टूबर में कार्यकाल खत्म होगा। आयोग की मंशा है, आरएएस एवं अधीनस्थ भर्ती-2018 के साक्षात्कार अगस्त या सितंबर में कराए जाएं। हालांकि तीन ही सदस्य होने और 2010 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार कराना आयोग के लिए आसान नहीं है। अध्यक्ष उप्रेती सदस्यों की नियुक्ति को लेकर सरकार से मुलाकात भी कर सकते हैं।
आरएएस 2018: आवेदन से परिणाम तक लगे सवा दो साल

रक्तिम तिवारी/अजमेर. आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2018 भर्ती ने आवेदन से मुख्य परीक्षा परिणाम तक सवा दो साल का सफर पूरा कर लिया। साल 2016 की भर्ती की तरह अभ्यर्थियों के साक्षात्कार और पदस्थापन देरी से होंगे। हालांकि आयोग के कई तकनीकी अड़चनें सुलझाने से आरएएएस की आगामी भर्तियों में दिक्कतें कम होंगी।
राजस्थान हाईकोर्ट की सिंगल बैंच ने पिछले साल अप्रेल में आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2018 के प्रश्न संख्या 11 और 22 को हटाने सहित नए सिरे से परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे। इसके खिलाफ राजस्थान लोक सेवा आयोग ने हाईकोर्ट की खंडपीठ में याचिका दायर की। हाईकोर्ट के आदेशानुसार 25 और 26 जून को आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन किया। साथ ही हाईकोर्ट के आदेशानुसार ही परिणाम जारी किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो