scriptRPSC: Recording during interview, onscreen marks soon | RPSC: साक्षात्कार के दौरान होगी रिकॉर्डिंग, ऑनस्क्रीन देने होंगे माक्र्स | Patrika News

RPSC: साक्षात्कार के दौरान होगी रिकॉर्डिंग, ऑनस्क्रीन देने होंगे माक्र्स

काल्पनिक रोल नंबर होने से बोर्ड सदस्य और विशेषज्ञों को भी अभ्यर्थी के नाम,पते और अन्य जानकारियां नहीं होती हैं।

अजमेर

Updated: January 11, 2022 03:52:45 pm

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

घूसकांड और साक्षात्कार में 80-80 नंबर जैसे विवादों से सुर्खियों में रहा राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्द नवाचार करेगा। इसमें साक्षात्कार की कैमरे से रिकॉर्डिंग और ऑनस्क्रीन मार्र्किंग सबसे अहम होगी। कई संस्थाओं के अध्ययन और सरकार से चर्चा के बाद इसकी शुरुआत होगी। आयोग आरएएस, कॉलेज व्याख्याता, पीआरओ, कृषि, इंजीनियरिंग, तकनीकी शिक्षा और अन्य विभागों की भर्ती परीक्षाओं में उत्तीर्ण/पात्र अभयर्थियों के साक्षात्कार लेता है।
recording during rpsc interview
recording during rpsc interview
प्रावधानुसार अभ्यर्थियों को विभिन्न साक्षात्कार बोर्ड में भेजा जाता है। काल्पनिक रोल नंबर होने से बोर्ड सदस्य और विशेषज्ञों को भी अभ्यर्थी के नाम,पते और अन्य जानकारियां नहीं होती हैं। रिकॉर्डिंग और ऑनस्क्रीन मार्र्किंगआयोग साक्षात्कार प्रक्रिया को पारदर्शी और सशक्त बनाना चाहता है। इसके तहत कैमरे के समक्ष साक्षात्कार और उसकी रिकॉर्डिंग तथा सदस्य-विशेषज्ञों द्वारा ऑनस्क्रीन मार्र्किंग सबसे अहम है। आरपीएससी के पूर्व अध्यक्ष और सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा एवं आपराधिक न्याय विश्वविद्यालय जोधपुर के पूर्व कुलपति एम.एल.कुमावत साक्षात्कार के दौरान यह प्रयोग कर चुके हैं।
कुछ यूं होगी प्रक्रिया: एफएक्यू
-ऑनस्क्रीन अंक देने का बनाया जाएगा कंप्यूटरीकृत प्रोग्राम
-साक्षात्कार के दौरान होगी प्रत्येक अभ्यर्थी की वीडियो रिकॉर्डिंग
-आईपैड अथवा लेपटॉप पर सदस्य-विशेषज्ञ देंगे अंक
-किसी सदस्य-विशेषज्ञ के अंक नहीं देने पर प्रोग्राम नहीं बढ़ेगा आगे
-कम-ज्यादा नंबर देने की शिकायतों पर रिकॉर्डिंग देना संभव
-न्यायिक वाद-याचिकाओं पर रिकॉर्डिंग देना संभव
करते हैं अभ्यर्थी अप्रोच....
यूं तो आयोग की साक्षात्कार प्रक्रिया मजबूत है। बोर्ड में शामिल सदस्य और विशेषज्ञों को अभ्यर्थी के परफॉरमेंस और तय फार्मूले के तहत नम्बर देने पड़ते हैं। मार्र्किंग शीट पर सबको हस्ताक्षर करने पड़ते हैं। इसकी जांच अध्यक्ष एक गोपनीय फार्मूले से करते हैं। जब पत्रिका ने दो-तीन पूर्व अध्यक्षों से पूछा तो उन्होंने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि प्रत्येक साक्षात्कार के दौरान अभ्यर्थी अपने-अपने रसूखात से अध्यक्ष-सदस्यों को अप्रोच करते हैं।
अभी यूं विभक्त है साक्षात्कार अंक..
.नवाचार के तहत सौ नंबर के साक्षात्कार पृथक-पृथक विभाजित किया गया है। इसमें अभ्यर्थियों के संवीक्षा परीक्षा के प्राप्तांकों का चालीस प्रतिशत (40 अंक), अकादमिक योग्यता के 20 अंक और साक्षात्कार के 40 अंक रखे गए हैं। अकादमिक योग्यता के 20 अंकों को भी विभक्त किया गया है। इसमें विशिष्ट योग्यता (75 प्रतिशत), प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी और केवल उत्तीर्ण की श्रेणी शामिल की गई है।
फैक्ट फाइल
1949 में हुई आयोग की स्थापना
1 अध्यक्ष, 7 सदस्य हैं आयोग में
40 से ज्यादा भर्तियों में होते हैं साक्षात्कार
2 से 4 बोर्ड चलते हैं साक्षात्कार के दौरान

केस-1

आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा और 2016 और 2018 के साक्षात्कार में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की पुत्रवधु और उनके बहन-भाई को 80-80 अंक दिए जाने का मामला पिछले साल खूब उछला। हालांकि आंतरिक जांच का कोई नतीजा नहीं निकला।
केस-2
पिछले साल एसीबी ने आयोग के पूर्व लेखाधिकारी सज्जनसिंह गुर्जर कोआरएएस 2018 के साक्षात्कार में अच्छे नंबर दिलाने की एवज में 23 लाख रुपए लेते गिरफ्तार किया था। इस मामले में सदस्य राजकुमारी गुर्जर के पति रिटायर्ड आईपीएस भैरोसिंह, सिकंदरा टोलकर्मी नरेंद्र पोसवाल का नाम भी उछला।
यूं तो आरपीएससी की भर्ती परीक्षा और साक्षात्कार व्यवस्था पहले से ही सशक्त है। इसे अधिक पारदर्शी और सशक्त बनाने के लिए ऑन स्क्रीन मार्र्किंग और रिकॉर्डिंग जैसे नवाचार शुरु करना प्रस्तावित है। यह अभ्यर्थियों और आयोग के लिए काफी सुविधाजनक रहने के अलावा फिजूल के विवादों को कम करेगी।
डॉ.शिवसिंह राठौड़, कार्यवाहक अध्यक्ष आरपीएससी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहfoods For Immunity: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स कोRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.