script992 चट्टे शहर से बाहर किए जाएंगे शिफ्ट, फजलगंज में बनेगा सुअरों का स्लाटर हाउस | Porter house salts house in Fajalganj kanpur up hindi news | Patrika News

992 चट्टे शहर से बाहर किए जाएंगे शिफ्ट, फजलगंज में बनेगा सुअरों का स्लाटर हाउस

locationकानपुरPublished: Jan 16, 2018 09:08:34 am

प्रमिला पांडेय लगातार शहर को स्वच्छ रखने के लिए वार्ड-वार्ड जाकर वहां की समस्याएं सुनती हैं और उन्हें निपाटाती हैं।

kanpur

कानपुर. महानगर मेयर की कुर्सी संभालने के बाद प्रमिला पांडेय लगातार शहर को स्वच्छ रखने के लिए वार्ड-वार्ड जाकर वहां की समस्याएं सुनती हैं और उन्हें निपाटाती हैं। लोगों की शिकायतों के बाद मेयर ने शहर के बीचोंबीच बसे 992 चट्टों को एक माह के अंदर हटाए जाने के आदेश दे दिए। इसके अलावा सड़कों से सुअरों को बाहर करने का फरमान अधिकारियों को दिया। मेयर ने बताया कि चट्टा मालिकों को केडीए जमीन मुहैया कराएगा। जब तक जमीन नहीं मिल जाती तब तक चट्टों से गोबर लादकर नगर नगम पनकी प्लांट तक ले जाएगा। इसके एवज में चट्टा संचालकों से प्रति ट्रक 800 रुपए की वसूली नगर निगम करेगा। इसी तरह सु-अर बाड़े के लिए भी नगर निगम जमीन की व्यवस्था करेगा। साथ ही सु-अर पालकों की मांग पर मेयर ने फजलगंज स्थित सुअरों का स्लाटर हाउस के निर्माण की भी बात कही। मेयर ने बताया कि इसके लिए शासन को पहले ही प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। वहां से जैसे ही आश्वासन मिलता है तो उस पर काम शुरू हो जाएगा।


बैठक के दौरान मेयर ने सुनया फरमान
मेयर प्रमिला पांडेय ने नगर निगम स्थित गेस्टहाउस में नगर निगम के अधिकारियों के अलावा शहर के चट्टा मालिकों के साथ ही सु-अर पालकों की बैठक बुलाई। जिसमें उन्हानें चट्टा मालिकों से एक माह के अंदर अपने-अपने चट्टे शहर से बाहर ले जाने को कहा। मेयर ने चट्टा संचालकों से साफ कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के लिए उन्हें शहर से बाहर जाना ही होगा। इस पर संचालकों ने एतराज जताया तो उन्होंने केडीए की जरिए जमीन की व्यवस्था कराए जाने का आव्श्वासन दिया। चट्टा मालिक मेयर की बात मान गए और बाहर ले जाने को तैयार हो गए। वहीं कुछ चट्टा मालिकों ने कहा कि जमीन देने में यह सावधानी बरती जाए कि जिस तरफ चट्टे हैं उसी तरफ के छोर पर संबंधित चट्टे शिफ्ट हों। ऐसा न हो कि रावतपुर के चट्टों को जाजमऊ की तरफ भेज दिया जाए। जिस पर मेयर ने कहा ऐसा ही होगा, इसके लिए केडीए खुद भी तैयारी कर रहा है।


केडीए के जमीन पर खुलेगा स्लाटर हाउस
बैठक के दौरान सु-अर पालकों ने सुअरों का स्लाटर हाउस के निर्माण की बात रखी, जिस पर उन्होंने बताया कि इसके लिए पहले ही शासन के पास पत्र भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलते ही फॅजलगंज में स्लाटर हाउस का निर्माण कराया लाएगा। मेयर ने कहा इसके अलावा आपको भी जमीन दी जाएगी, जहां पर आपलोग भी सु-अर बाड़े खोल सकते हैं। इस पर सु-अर पालकों ने कहा कि जहां भी जमीन दी जाए वहां सड़क, पानी व बिजली का इंतजाम हो। महापौर ने कहा कि जब तक ये सुविधाएं मुहैया नहीं की जातीं तब तक सु-अर पालक और चट्टा संचालक शहर में ही रहेंगे मगर जाने की तैयारी अभी से करनी शुरू कर दें।


पूर्व मेयर ने जमीन की थी आवंटित
इसके पूर्व मेयर अनिल शर्मा ने शहर से बाहर चट्टा शिफ्ट करने के लिए 195 मालिकों को जमीन मुहैया कराई थी, लेकिन एक भी चट्टा मालिक वहां नहीं गया। साथ ही आविंटत जमीनों को बेच डाली। इस मामले पर मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि इसकी जांच कराई जाएगी और जिसने चट्टे की जमीन बेची हैं उस पर कार्रवाई कर पैसा वसूला जाएगा। मेयर ने कहा कि जमीन आवंटन के बाद वह खुद 992 चट्टों का निरीक्षण करने जाएंगी और अगर किसी ने गोलमाल किया तो उसे जेल भिजवाऊंगी। पहले के मेयर ने क्या किया उससे हमें कोई लेना-देना नहीं है। हमें कानपुर की 30 लाख जनता को स्वच्छ और स्वस्थ के साथ कानपुर को हरा-भरा रखना है। इसलिए हमस ब का कर्तव्य बनता है कि इसे पूरी इमानदारी से करें।


संचालक गोबर लादेंगे ट्रकों में
नगर आयुक्त ने बैठक के दौराल कहा कि चट्टों से गोबर लाकर ट्रकों में लादने की जिम्मेदारी संचालकों की होगी। ट्रक भरते ही वाहन वहां से निकल जाएंगे। चट्टा संचालकों ने कहा कि जिनके पास ज्यादा गाय और बछड़े हैं उनके लिए अलग से दरें तय हों। जिस पर नगर आयुक्त ने कहा कि जोनवार अधिकारियों के साथ बैठक करके सर्वे किया जाएगा। इसके बाद प्रति जानवर दरें तय करने के मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा। नगर आयुक्त ने कहा कि सुबह 10.30 बजे नगर निगम की गाड़ी चट्टों के पास की मेन रोड पर खड़ी होगी। गलियों में वाहन नहीं जाएंगे। आप तय समय से पहले गोबर लादने की व्यवस्था कर लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो