script

RPSC: शुरू हुई भर्तियां, प्राध्यापक के 22 पदों के लिए मांगे आवेदन

locationअजमेरPublished: Jun 02, 2020 08:33:23 am

Submitted by:

raktim tiwari

परीक्षा राज्य के जिला/संभाग मुख्यालयों पर कराने का फैसला आयोग करेगा।

rpsc ajmer

rpsc ajmer

अजमेर.

लॉकडाउन के बाद राज्य में भर्तियों का दौर फिर शुरू होने जा रहा है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने संस्कृत शिक्षा विभाग में विषयवार 22 प्राध्यापकों (विद्यालय) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन 8 जून से भरने शुरू होंगे। परीक्षा राज्य के जिला/संभाग मुख्यालयों पर कराने का फैसला आयोग करेगा।
लॉकडाउन के चलते राज्य में भर्तियों, परीक्षाओं और साक्षात्कार का दौर थमा हुआ था। हाल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्मिक विभाग को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने कहा। इसके बाद कार्मिक विभाग की सचिव रोली सिंह ने राजस्थान लोक सेवा आयोग सहित राजस्थान अधीनस्थ सेवा बोर्ड के अधिकारियों की बैठक ली थी।
मांगे प्राध्यापक पद के आवेदन
सचिव आशीष गुप्ता ने बताया कि आयोग ने संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक (विद्यालय)भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन 8 जून से भरने शुरू होंगे। अभ्यर्थी 7 जुलाई तक आयोग के पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)के अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रारूप में आय-सम्पत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फार्म में मोबाइल और ई-मेल देना होगा। इससे आयोग उन्हें परीक्षा, साक्षात्कार संबंधित सूचनाएं एसएमएस से भी भेज सकेंगे।
विषयवार पद
राजनीति विज्ञान-7, सामान्य-3, सामान्य महिला-1,एसटी सामान्य-1, ओबीसी-1
गणित-1, सामान्य-1अर्थशास्त्र-1, सामान्य-1
धर्मशास्त्र-1, सामान्य-1
ज्योतिष-6, सामान्य-3,एससी सामान्य-1, एसटी-1, ओबीसी-1
यजुर्वेद-3, सामान्य-2, ओबीसी-1
सामान्य दर्शन-1, सामान्य-1
जैन दर्शन-1, सामान्य-1
न्याय दर्शन-1, सामान्य-1
(नोट-पदों की संख्या आयोग के अनुसार-सं)

ट्रेंडिंग वीडियो