RPSC: प्राध्यापक के 22 पदों पर भर्ती, आवेदन 7 जुलाई तक

लॉकडाउन के चलते राज्य में भर्तियों, परीक्षाओं और साक्षात्कार का दौर थमा हुआ था।

By: raktim tiwari

Updated: 26 Jun 2020, 08:08 AM IST

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने संस्कृत शिक्षा विभाग में विषयवार 22 प्राध्यापकों (विद्यालय) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। अभ्यर्थी 7 जुलाई तक फॉर्म भर सकेंगे।

परीक्षा राज्य के जिला/संभाग मुख्यालयों पर कराने का फैसला आयोग करेगा। लॉकडाउन के चलते राज्य में भर्तियों, परीक्षाओं और साक्षात्कार का दौर थमा हुआ था। हाल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्मिक विभाग को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने कहा। इसके बाद कार्मिक विभाग की सचिव रोली सिंह ने राजस्थान लोक सेवा आयोग सहित राजस्थान अधीनस्थ सेवा बोर्ड के अधिकारियों की बैठक ली थी।

मांगे प्राध्यापक पद के आवेदन
आयोग ने संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक (विद्यालय)भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने जारी हैं। अभ्यर्थी 7 जुलाई तक आयोग के पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)के अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रारूप में आय-सम्पत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फार्म में मोबाइल और ई-मेल देना होगा। इससे आयोग उन्हें परीक्षा, साक्षात्कार संबंधित सूचनाएं एसएमएस से भी भेज सकेंगे।

विषयवार पद
राजनीति विज्ञान-7, सामान्य-3, सामान्य महिला-1,एसटी सामान्य-1, ओबीसी-1
गणित-1, सामान्य-1अर्थशास्त्र-1, सामान्य-1
धर्मशास्त्र-1, सामान्य-1
ज्योतिष-6, सामान्य-3,एससी सामान्य-1, एसटी-1, ओबीसी-1
यजुर्वेद-3, सामान्य-2, ओबीसी-1सामान्य दर्शन-1, सामान्य-1
जैन दर्शन-1, सामान्य-1न्याय दर्शन-1, सामान्य-1
(नोट-पदों की संख्या आयोग के अनुसार-सं)
-स्नातक प्रथम वर्ष और स्नाकोत्तर उत्तर्राद्र्ध के प्रवेश होंगे ऑनलाइन
-विद्यार्थियों को वर्गवार राज्य सरकार के नियमानुसार आरक्षण
-1 जुलाई से सत्र 2020-21 की शुरुआत


दसवीं-बारहवीं के रिजल्ट तैयार करने में जुटेगा सीबीएसई

अजमेर. सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की बकाया परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला किया है। बारहवीं के विद्यार्थियों को स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प भी दिया है। ताकि वे बेहतर परफॉर्म कर सकें। हालांकि बोर्ड शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में शपथ पत्र दाखिल करेगा। इसके बाद परीक्षाओं को लेकर अधिकृत आदेश जारी होंगे।

बारहवीं और दसवीं की सालाना परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थीं। कोरोना संक्रमण के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई ने 19 मार्च को दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। इसके बाद देश में लॉकडाउन हो गया। 1 मई को सीबीएसई ने दिल्ली रीजन को छोड़कर दसवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned