scriptRPSC: प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 11 मई से | RPSC: School lecturer Sanskrit exam from 11th may | Patrika News

RPSC: प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 11 मई से

locationअजमेरPublished: Feb 28, 2020 08:46:34 am

Submitted by:

raktim tiwari

जयपुर और अजमेर में होगी परीक्षा। आरपीएससी कराएगा दो पारियों में परीक्षा।

rpsc ajmer

rpsc ajmer

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा भर्ती-2018 की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है।

सचिव आशीष गुप्ता ने बताया कि प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2018 का आयोजन अजमेर और जयपुर में होगा। यह होगी परीक्षा तिथियां (आयोग के अनुसार)11 मई-साहित्य (सुबह 10 से 11.30 बजे)12 मई-हिंदी (सुबह 9 से 12 बजे), अंग्रेजी (2 से 5 बजे )13 मई-साहित्य और इतिहास (सुबह 9 से 12 बजे ), व्याकरण (2 से 5 बजे)14 मई-इतिहास (सुबह 9 से 12 बजे), सामान्य व्याकरण (2 से 5 बजे)
यह भी पढ़ें

URS 2020 : ….. तो इसलिए सरवाड़ भी जाते हैं अजमेर शरीफ आने वाले जायरीन


वाइस चांसलर नियुक्ति पर गवर्नर और सरकार को दिए नोटिस

रक्तिम तिवारी/अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति नियमों में फेरबदल को लेकर यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दायर की है। इसको लेकर राजभवन, सरकार, महर्षि दयानंद सरस्वती और जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय को एक महीने में जवाब देने के नोटिस जारी किए गए हैं।
यह भी पढ़ें

URS 2020 : देखिए जनाब ,यहां यूं करना पड़ता है मोबाइल चार्ज….

कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह की नियुक्ति को लेकर लक्ष्मीनारायण बैरवा ने अक्टूबर 2018 में राजस्थान हाईकोर्ट में दायर याचिका में बताया था कि एडीएस यूनिवर्सिटी एक्ट में किए गए संशोधन यूजीसी रेग्यूलेंशंस-2010 के विपरीत हैं। कुलपति बनने के लिए दस साल यूनिवर्सिटी सर्विस में प्रोफेसर का अनुभव, नैतिकता और बेदाग छवि होनी जरूरी है। राज्य सरकार ने इन अर्हताओं को हटाते हुए यूनिवर्सिटी या कॉलेज में प्रोफेसर रहने के अनुभव को जोड़ दिया था।
यह भी पढ़ें

URS 2020 : ख्वाजा के दर तिरंगी चादर बनी आकर्षण का केन्द्र…


सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर
कुलपति नियुक्ति नियमों में हुए फेरबदल और राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को लेकर यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट ने विशेष अनुमति याचिका दायर की है। इसको लेकर राजभवन, सरकार, महर्षि दयानंद सरस्वती और जयनाराण व्यवास विश्वविद्यालय को नोटिस जारी किया गए हैं।
पहले लगाई थी रोक, फिर हटाई…
हाईकोर्ट ने 11 अक्टूबर 2018 को नोटिस जारी कर कुलपति प्रो. सिंह के कामकाज पर रोक लगा दी। हाईकोर्ट ने 2 अगस्त तक रोक जारी रखी। पूर्व मुख्य न्यायाधीश एस.रविंद्र भट्ट तथा न्यायाधीश विनित कुमार माथुर की खंडपीठ ने 18 सितंबर को बैरवा की याचिका खारिज कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो