scriptRPSC: हो जाएं तैयार, 4 अगस्त से शुरू होगी प्राध्यापक संस्कृत परीक्षा | RPSC: School lecturer sanskrit exam start from 4th august | Patrika News

RPSC: हो जाएं तैयार, 4 अगस्त से शुरू होगी प्राध्यापक संस्कृत परीक्षा

locationअजमेरPublished: Jul 03, 2020 07:37:00 am

Submitted by:

raktim tiwari

कोरोना लॉकडाउन के चलते आयोग ने परीक्षा को स्थगित किया था।

rpsc ajmer

rpsc ajmer

अजमेर.

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते चार महीने से ठप परीक्षाओं और साक्षात्कार का दौर शुरू होने वाला है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्राध्यापक (संस्कृत शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 की तिथियां जारी कर दी हैं। राज्य के सभी संभाग मुख्यालयों पर विषयवार 4 से 7 अगस्त तक परीक्षा कराई जाएगी।
सचिव आशीष गुप्ता ने बताया कि 4 अगस्त को सुबह 9 से 10.30 बजे तक सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा होगी। 5 अगस्त को सुबह 9 से 12 बजे तक हिंदी, दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक अंग्रेजी का पेपर होगा। इसी तरह 6 अगस्त को सुबह 9 से 12 बजे तक साहित्य, दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक व्याकरण, 7 अगस्त को सुबह 9 से 12 बजे तक इतिहास और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक सामान्य व्याकरण विषय की परीक्षा होगी। मालूम हो कि पूर्व में यह परीक्षा 11 से 14 मई तक होनी थी। कोरोना लॉकडाउन के चलते आयोग ने परीक्षा को स्थगित किया था।
आरएएस अभ्यर्थियों के साक्षात्कार अगस्त या सितंबर में

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग में आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम निकालने की कवायद जारी है। हाईकोर्ट के आदेशानुसार आयोग तकनीकी पहलुओं की जांच कर परिणाम निकालेगा। इसके बाद अगस्त या सितंबर में अभ्यर्थियो के साक्षात्कार शुरु कराए जा सकते हैं।
आयोग ने बीते वर्ष 25 और 26 जून को आरएएस मुख्य परीक्षा कराई थी। इसके अनुसार ही आयोग ने कॉपियों की जांच कराई है। हाईकोर्ट ने आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 का परिणाम जारी करने के आदेश जारी किए हैं। बुधवार को आयोग अधिकारी और विशेषज्ञों ने आदेश का अध्ययन किया। सभी तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए परिणाम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने सदस्यों और सचिव आशीष गुप्ता से भी चर्चा की है।
परिणाम तैयार करने में जुटा आयोग
मुख्य परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद आयोग साक्षात्कार कराएगा। नियमानुसार आयोग को अभ्यर्थियों को एक महीने का समय देना होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विशेष सावधानी बरतनी होगी। इधर आयोग 8 जुलाई से उप निरीक्षक और प्लाटून कमांडर भर्ती-2016 के साक्षात्कार शुरू कर रहा है। अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की साक्षात्कार तिथियां जारी नहीं हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो