scriptRPSC: नौकरी की चाहत, जुटे दस्तावेजों की जांच कराने में | RPSC: School lecturers candidates Documents verification | Patrika News

RPSC: नौकरी की चाहत, जुटे दस्तावेजों की जांच कराने में

locationअजमेरPublished: Sep 01, 2020 06:49:43 am

Submitted by:

raktim tiwari

प्राध्यापक स्कूल शिक्षा-2018 की जारी है काउंसलिंग।

rpsc counselling

rpsc counselling

अजमेर.

प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 में उत्तीर्ण अभ्यथर्थियों की काउंसलिंग शुरू हो गई है। राजकीय टीटी कॉलेज में आयोजित काउंसलिंग में अभ्यर्थियों ने दस्तावेजों की जांच कराने में जुटे है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य को 5 हजार स्कूल प्राध्यापक मिल सकेंगे।
राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग अजमेर में कराई है। अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन पत्रों सहित मूल दस्तावेजों की जांच की जा रही है। आयोग के अधिकारी-कर्मचारियों सहित शिक्षा विभाग के कार्मिक भी इसमें सहयोग दे रहे हैं। काउंसलिंग 15 सितंबर तक चलेगी।
अभ्यर्थियों के लिए की व्यवस्थाएं
अध्यक्ष दीपक उप्रेती के निर्देश पर आयोग प्रशासन ने टीटी कॉलेज में अभ्यर्थियों और उनके परिजनों के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं। कुर्सियां लगाकर बैठने का इंतजाम किया गया है। सचिव शुभम चौधरी सहित अधिकारियों ने इंतजाम संभाले हुए हैं।
होंगे थर्ड ईयर के पेपर, बाकी स्टूडेंट होंगे प्रमोट

अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय तृतीय वर्ष के 60 हजार विद्यार्थियों की परीक्षाएं सितंबर में कराएगा। इनमें बीए, बीएससी और बी.कॉम तृतीय वर्ष की परीक्षाएं शामिल होंगी। इसके अलावा तीन संकाय में नए डीन नियुक्त किए गए हैं। एकेडेमिक कौंसिल की बैठक में यह फैसले लिए गए।
सुप्रीम कोर्ट और यूजीसी के फैसले के मुताबिक देश के सभी विश्वविद्यालयों को सत्र 2019-20 की तृतीय वर्ष की परीक्षाएं करानी हैं। इसको लेकर सोमवार को एकेडेमिक कौंसिल की बैठक हुई। इसमें बीएससी, बी.कॉम, बीए तृतीय वर्ष की परीक्षाएं कराने का फैसला लिया गया। इनके परीक्षा टाइम टेबल जल्द अपलोड किए जाएंगे। एलएलबी तृतीय वर्ष, एलएलएम द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का प्रस्ताव रखा गया। लेकिन राज्य सरकार और उच्च शिक्षा विभागकी मंजूरी ली जाएगी।
बनाए तीन संकाय में डीन
विवि ने तीन संकाय में नए डीन बनाए। सामाजिक विज्ञान संकाय में प्रो. शिवदयाल सिंह, फाइन आट्र्स में डॉ. गीता शर्मा और कला संकाय में डॉ. संजना शर्मा को डीन बनाया गया। शुरू होंगे बीएससी बायो और गणित कोर्सविवि में सत्र 2020-21 से भूगोल के साथ-साथ बीएससी बायलॉजी और बीएससी गणित कोर्स शुरू होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो