RPSC: कुछ देर में शुरू सेरेलॉजी और टेक्सिकोलॉजी के पेपर

raktim tiwari

Updated: 12 Oct 2019, 08:15:00 AM (IST)

Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग (rajasthan public service commission) की वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी (sr.scientific officer) (राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला) संवीक्षा परीक्षा जारी है। शनिवार को भी दोनों पारियों में परीक्षा होगी। इसके साथ ही चार दिन से चल रही परीक्षा खत्म हो जाएगी।

वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी (राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला) संवीक्षा परीक्षा का आयोजन अजमेर जिला मुख्यालय पर कराया जा रहा है। शनिवार सुबह 10 12 बजे तक सेरोलॉजी (serelogy) और दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक टॉक्सिकोलॉजी (toxicology) डिविजन की परीक्षा होगी।

read more: RPSC: शुरू हुई वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी परीक्षा

नारकोटिक्स-आर्सनिक के पेपर...
शुक्रवार को सुबह 10 से 12 बजे तक नारकोटिक्स (narcotics) और दोपहर 2 से शाम 4 बजे आर्सजन (arsenic) डिविजन की परीक्षा हुई। संयुक्त सचिव नीतू यादव ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से आई महिला (womens) और पुरुष (male) अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र, मूल फोटो पहचान पत्र देखने के बाद केंद्र में प्रवेश दिया गया।

read more: Tripal talaak-ट्रिपल तलाक के पहले मामले में आरोपी पति गिरफ्तार

प्राध्यापक भर्ती के आवेदन 12 तक
राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में प्राध्यापक (school lecturer)प्रतियोगी परीक्षा (स्कूल शिक्षा) 2018 के ऑनलाइन आवेदन भरने जारी हैं। सरकार ने अति पिछड़ा वर्ग (MBC) को पांच प्रतिशत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को दस प्रतिशत और विशेष योग्यजन को चार प्रतिशत आरक्षण लागू किया है। लिहाजा अभ्यर्थी (aspirants) इस भर्ती के लिए 12 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे।

read more: JEE MAIN EXAM: ओएमआर शीट से कर सकेंगे खुद मूल्यांकन

इन भर्तियों के भर चुके फार्म

आयोग ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में उपाचार्य/अधीक्षक भर्ती (ITI-Suprintendent) के 86 पद औ रसमूह अनुदेशक/सर्वेयर-सहायक शिक्षुता सलाहकार (ग्रुप द्वितीय) भर्ती 2018 के 34 पदों के लिए भी दोबारा फार्म भरवाए हैं। सरकार ने इसी साल अति पिछड़ा वर्ग को पांच प्रतिशत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दस प्रतिशत और विशेष योग्यजन को चार प्रतिशत आरक्षण (reservation) देने का फैसला किया है। कार्मिक विभाग से मिले पत्र मिलने के बाद आयोग ने इन भर्तियों में दोबारा आवेदन मांगे हैं।

read more: बीसलपुर बांध की भराव क्षमता बढ़ती तो बच जाता 87 टीएमसी पानी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned