scriptRPSC: साक्षात्कार-परीक्षाओं में होंगे खास सुरक्षा इंतजाम | RPSC: Special arrangements in Interview and exams | Patrika News

RPSC: साक्षात्कार-परीक्षाओं में होंगे खास सुरक्षा इंतजाम

locationअजमेरPublished: Jun 06, 2020 07:50:19 am

Submitted by:

raktim tiwari

गृह विभाग, रोडवेज और अन्य महकमों से भी होगी बातचीत।

rpsc ajmer

rpsc ajmer

रक्ति तिवारी/अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त के साथ परीक्षाएं और साक्षात्कार कराएगा। गृह विभाग, रोडवेज सहित कई विभागों से बातचीत की जाएगी। जून अंत अथवा जुलाई से आयोग बकाया परीक्षाएं और साक्षात्कार शुरू कर सकता है। इनका कैलेंडर जल्द जारी होगा।
आयोग को जनसम्पर्क अधिकारी, पुलिस सब इंस्पेक्टर-प्लाटून कमाडंर और अन्य भर्तियों के साक्षात्कार कराने हैं। इसके अलावा प्राध्यापक भर्ती, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष और अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं करानी हैं। इनके तिथियों और सुरक्षा इंतजाम को लेकर अध्यक्ष दीपक उप्रेती ने सदस्यों से चर्चा की।
परीक्षा-साक्षात्कार के लिए विशेष बस सेवा

राज्य के विभिन्न इलाकों से अभ्यर्थियों के सुगम आवाजाही के लिए रोडवेज से आयोग बातचीत करेगा। रोडवेज को परीक्षाओं और साक्षात्कार के लिए स्पेशल बस संचालन का प्रस्ताव भेजा जा सकता है। दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी सुगमता से आएं इसके इंतजाम भी देखे जाएंगे। मुख्य सचिव डी. बी. गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, डीजीपी भूपेंद्र सिंह से भी संपर्क किया जाएगा।
होटल-सराय खुलने का इंतजार

विभिन्न शहरों में परीक्षाएं और अजमेर में साक्षात्कार, काउंसलिंग कराने पर अभ्यर्थियों को होटल, सराय में ठहरना होगा। आयोग को होटल,सराय खुलने का इंतजार है। ताकि अभ्यर्थियों को रुकने में दिक्कतें नहीं हों। स्थानीय बस, ऑटो, कैब के सुगम संचालन का भी ध्यान रखा जाएगा।
मेडिकल जांच-सर्टिफिकेट
कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयोग अभ्यर्थियों के लिए स्वास्थ्य-जांच, मेडिकल सर्टिफिकेट लाना जरूरी कर सकता है। इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग के निर्देशों का अवलोकन किया जाएगा। यूपीएससी अभ्यर्थियों के सुरक्षार्थ जो नवाचार करेगा उसकी पालना की जाएगी। जरूरत पडऩे पर आयोग परिसर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम बैठाकर साक्षात्कार से पहले अभ्यर्थियों की जांच कराई जाएगी।
परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त इंतजाम
आयोग अजमेर सहित अन्य शहरों में परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता, सेनेटाइजेशन अति संक्रमित इलाकों के हालात और अन्य पहलुओं का अवलोकन करेगा। जून अंत अथवा जुलाई में भर्ती परीक्षाएं कराने पर केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग, फर्नीचर और अन्य बिंदुओं को भी परखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो