scriptRPSC: Sr.teacher sankrit Pot increae, vacancy for 538 post | RPSC: वरिष्ठ अध्यापक के बढ़े पद, अब 538 पदों पर होगी भर्ती | Patrika News

RPSC: वरिष्ठ अध्यापक के बढ़े पद, अब 538 पदों पर होगी भर्ती

नया वर्गीकरण जारी होने के कारण आवेदन तिथि बढ़ाकर 23 जून निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी वर्गीकरण का अवलोकन आयोग की वेबसाइट पर कर सकते हैं।

अजमेर

Published: June 16, 2022 04:34:29 pm

संस्कृत शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती के तहत पांच विषयों में पद बढ़ाए गए हैं। पूर्व में 417 पदों पर भर्ती होनी थी । अब विषयवार 121 पदों की बढ़ोतरी की गई है। इसके चलते राजस्थान लोक सेवा आयोग ने ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि भी 23 जून तक बढ़ाकर पदों का वर्गीकरण भी जारी किया है।

वरिष्ठ अध्यापक के बढ़े पद, अब 538 पदों पर होगी भर्ती
वरिष्ठ अध्यापक के बढ़े पद, अब 538 पदों पर होगी भर्ती

417 से बढ़कर 538 हुए पदसंयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि आयोग को संस्कृत शिक्षा विभाग में बीती 18 मई को वरिष्ठ अध्यापक के 417 पदों के लिए अभ्यर्थना मिली थी। विभाग ने हिन्दी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, गणित तथा विज्ञान विषय में पद बढ़ाए हैं।

अब 538 पदों पर भर्ती होगी

पूर्व में आवेदन तिथि 21 जून थी। नया वर्गीकरण जारी होने के कारण आवेदन तिथि बढ़ाकर 23 जून निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी वर्गीकरण का अवलोकन आयोग की वेबसाइट पर कर सकते हैं।

अब इतने होंगे विषयवार पद (आयोग के अनुसार)

विषय पूर्व वर्तमान

संस्कृत 91 यथावत

हिन्दी 56 80

अंग्रेजी 21 46सामाजिक विज्ञान 120 144

गणित 47 70विज्ञान 82 107

पढ़ें यह खबर भी : पाल बीसला वैकल्पिक मार्ग की राह हुुई आसान ,भूमि आवाप्ति लिए खातेदारों ने दी सहमति

शुरू हुए सहायक आचार्य (इतिहास) के साक्षात्कार
अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग में सहायक आचार्य (इतिहास) कॉलेज शिक्षा के साक्षात्कार शुरू हो गए। इस दौरान अभ्यर्थियों के शैक्षिक दस्तावेजों की जांच के अलावा विषय विशेषज्ञों ने सवाल पूछे। सचिव एच.एल. अटल के अनुसार सहायक आचार्य इतिहास के 50 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए 23 जून तक साक्षात्कार कराए जाएंगे। अभ्यर्थियों को सभी मूल प्रमाण-पत्र मय फोटो प्रति साथ लाना जरूरी होगा।

अभ्यर्थियों ने दी आपत्ति

सहायक आचार्य चिकित्सा शिक्षा के 11 विषयों की मॉडल उत्तर कुंजी पर अभ्यर्थियों ने सोमवार को ऑनलाइन आपत्ति दी। अंतिम दिन होने से अभ्यर्थी देर शाम तक व्यस्त रहे। इनमें एनेस्थेलॉजी, जनरल मेडिसन, जनरल सर्जरी, ऑफ्थेलमॉलोजी, ऑर्थोपेडिक्स, ऑर्थोराइनो लेरिंजोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, साइकेट्री, रेडियो डाइग्नोसिस, स्किन एंड वीडी और न्यूरो सर्जरी विषय शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: क्या फ्लोर टेस्ट में बच पाएगी MVA सरकार! यहां समझे पूरा गणितMaharashtra Political Crisis: शिवसेना में बगावत के बाद अब उपद्रव का डर! पोस्टर वॉर के बीच एकनाथ शिंदे के गढ़ ठाणे में धारा 144 लागूMaharashtra Political Crisis: नवनीत राणा ने की महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग, बोलीं- उद्धव ठाकरे की गुंडागर्दी खत्म होनी चाहिएBPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजाAmarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा से 4 दिन पहले प्रशासन अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उठाया बड़ा कदमMumbai News Live Updates: ठाणे के बाद अब मुंबई में धारा 144 लागू, बागी एकनाथ शिंदे के आवास की भी बढ़ाई गई सुरक्षाMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा है
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.