scriptनिर्माण के लिए आरएसआरडीसी चाहती रेलवे फाटक बंद किया जाए जिला प्रशासन नहीं है तैयार | RSRDC wants railway gates to be closed for construction district admin | Patrika News

निर्माण के लिए आरएसआरडीसी चाहती रेलवे फाटक बंद किया जाए जिला प्रशासन नहीं है तैयार

locationअजमेरPublished: Nov 25, 2021 10:32:50 pm

Submitted by:

bhupendra singh

वैकल्पिक मार्ग के अभाव में शहर व गुलाबबाड़ी क्षेत्र का संपर्क संभव नहीं

Indian Railway

Indian Railway

अजमेर. श्रीनगर व मदार जाने वाले मार्ग पर स्थित गुलाबबाड़ी रेलवे फाटक पर बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज का काम तकनीकी दावपेच में उलझने के कारण पिछले कुछ माह से बंद पड़ा है। दरअसर रेलवे के ट्रैक के ऊपरी हिस्से में आरओबी के गर्डर डाले जाने का काम होना है। ऐसे में एक पिलर निर्माण के लिए खड्डा खोदा जाना है। ब्रिज निर्माण एजेंसी राजस्थान राज्य सड़क विकास निगम (आरएसआरडीसी) निर्माण के लिए रेलवे फाटक को पूर्ण रूप से बंद करना चाहती है जिससे पिलर निर्माण किया जा सके। लेकिन ऐसा होने पर गुलाबबाड़ी -श्रीनगर मार्ग बंद हो जाएगा। जिससे वाहनोंं की आवाजाही बंद हो जाएगी। प्रशासन रेलवे व अन्य विभाग इस मुद्दे पर बैठक बुला चुके हैं लेकिन वैेकल्पिक मार्ग का रास्ता नहीं सूझ रहा। ऐसे में आरओबी का काम अटका हुआ है। फाटक पूरी तरह सें बंद करने के लिए जिला प्रशासन अभी तैयार नहीं है।
निर्माण में एक साल की देरी

गुलाबबाड़ी रेल फाटक पर आरओबी निर्माण कार्य यूं तो वर्ष 2018 में शुरू होकर दो वर्ष में पूरा होना था लेकिन फाटक के आसपास अतिक्रमण व रेलवे क्वार्टर का हिस्सा होने के कारण इन्हें ध्वस्त करने में समय लग गया। मौजूदा समय में दोनों भुजाएं बन चुकी है लेकिन ट्रैक के उपर के हिस्से का निर्माण होना बाकी है। कुछ समय से फाटक पर पूर्ण ब्लॉक लिए जाने को लेकर पेच अटका है। रेल प्रशासन व स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने बैठकें भी की लेकिन फिलहाल काम रुका हुआ है।
बड़े वाहनों को 4 किमी का चक्कर

छोटे वाहन तो पास के अंडरपास से निकल जाएंंगे लेकिन बड़े वाहन धोलाभाटा कल्याणीपुरा से हो कर ही निकल सकेंगे यह रास्ता 4 किमी है। इसी कारण फाटक के पास अंडरपास बनने का काम भी अटका हुआ है।
फैक्ट फाइल

आरओबी की लागत – 30 करोड़ कार्य प्रारंभ – वर्ष 2018 पिलर कुल 19 रेलवे को बनाना है – 1 बन चुके हैं – 11 एक भुजा की लंबाई – 250 मीटर गुलाबबाड़ी साइड की भुजा की लंबाई – 220 मीटरइनका कहना है रेल प्रशासन की टीम ने मौका मुआयना किया। रिपोर्ट आने पर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। रेलवे व स्थानीय प्रशासन को वेकल्पिक मार्ग तय करना है। चारू मित्तल, सहायक अभियंता आरएसआरडीसी, अजमेर

ट्रेंडिंग वीडियो