शिक्षा का अधिकार : निजी विद्यालयों की ऑफलाइन टीसी व अंकतालिकाएं नहीं होंगी स्वीकार

निर्धारित टाइम फ्रेम में करनी होगी निजी विद्यालय की प्रोफाइल अपडेट

By: baljeet singh

Updated: 07 Sep 2020, 11:36 PM IST

अजमेर. राजकीय और निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को अलग-अलग पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कर दिया गया है। दोनों ही तरह के विद्यालयों की सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवानी होगी। निजी विद्यालयों के लिए भी पीएसपी पोर्टल है जिस पर निजी विद्यालय प्रोफाइल अपलोड व अपडेशन करके अपनी समस्त प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक आरटीई के तहत विद्यालय की शुरुआती कक्षा की कुल सीट के 25 प्रतिशत प्रवेश लॉटरी के माध्यम से किए जाते हैं। इन विद्यार्थियों की फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार की ओर से विद्यालयों को किया जाता है। लेकिन विद्यालयों की ओर से पीएसपी पोर्टल पर विभाग की ओर से जारी टाइम फ्रेम में अपडेशन नहीं करने के कारण समय पर पुनर्भरण राशि भुगतान करने में समस्या आ रही है। निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर ने सभी प्राथमिक, उच्चप्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक गैर सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को पाबंद किया है कि वे विभाग की ओर से जारी टाइम फ्रेम में अपने विद्यालय से संबंधित सभी सूचनाएं अपडेट करें तथा टीसी व अंकतालिका पीएसपी पोर्टल के माध्यम से ही जारी करें।

पोर्टल पर उपलब्ध सूचनाओं की होती है समीक्षा

प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के पीएसपी अनुभाग की ओर से समय-समय पर पीएसपी पोर्टल पर उपलब्ध सूचनाओं की समीक्षा की जाती है। समीक्षा के दौरान यह पाया गया है कि समय-समय पर निर्देश दिए जाने के बाद भी अनेक निजी विद्यालय ऑफलाइन टीसी जारी कर रहे हैं तथा पीसीपी पोर्टल पर अपने विद्यालय की प्रोफाइल को विभाग की ओर से जारी टाइमफ्रेम के अनुसार अपडेट नहीं कर रहे हैं। निदेशक ने इस स्थिति को बहुत गंभीरता से लिया है।

‘ऑनलाइन ही उपलब्ध करानी होगी जानकारी’

शिक्षा अधिकारियों के अनुसार निजी विद्यालयों की ओर से जारी की गई ऑफलाइन टीसी, अंकतालिकाएं नहीं होंगी स्वीकार नहीं होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने निर्धारित टाइम फ्रेम में विद्यालय की प्रोफाइल को अपडेट करने के आदेश दिए हैं। विद्यालयों की जानकारी ऑनलाइन ही उपलब्ध करानी होगी।

baljeet singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned