scriptSampling picks up speed, testing capability remains intact | सैंपलिंग ने पकड़ी रफ्तार, जांच की क्षमता बरकरार | Patrika News

सैंपलिंग ने पकड़ी रफ्तार, जांच की क्षमता बरकरार

जिले में १२०० से १४०० पहुंची सैंपलिंग की संख्या, जांच केवल ७०० के आसपास , जिला अस्पताल में लगी है एक ही मशीन

जिले में कोरोना संक्रमण का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों को ट्रेस करने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से लगातार सैंपलिंग का दायरा भले ही बढ़ाया जा रहा हो, लेकिन जिला अस्पताल में एक ही जांच मशीन होने के कारण क्षमता बरकरार है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के सैंपलिंग की जांच दो से तीन दिनों में हो पा रही है।

अजमेर

Published: January 12, 2022 01:53:56 am

धौलपुर. जिले में कोरोना संक्रमण का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों को ट्रेस करने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से लगातार सैंपलिंग का दायरा भले ही बढ़ाया जा रहा हो, लेकिन जिला अस्पताल में एक ही जांच मशीन होने के कारण क्षमता बरकरार है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के सैंपलिंग की जांच दो से तीन दिनों में हो पा रही है। ऐसे में संक्र्रमण का दायरा भी बढऩे की आशंका बन गई है। इसका प्रमुख कारण यह है कि सैंपल देने के बाद व्यक्ति खुलेआम घूमते रहता है और बाद में वही पॉजिटिव आ जाता है तो वह दो से तीन दिन में कई लोगों को संक्रमित कर चुका होता है।
Know how corona is affecting patients this time
संक्रमण की गति धीमी करने के लिए मास्क का उपयोग जरूरी नहीं तो स्वस्थ दिखने वाले अघोषित मरीज से भी हो सकते हैं संक्रमित
यह है स्थिति
दिसम्बर माह तक जिले में ४०० से ५०० के बीच सैंपलिंग हो रही थी, लेकिन जैसे ही नववर्ष में कोरोना के केस आना शुरू हुए तो चिकित्सा विभाग ने सैंपलिंग का दायरा भी बढ़ा दिया। जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी आने वाले आईएलआई मरीजों की कोरोना जांच करने का कार्य शुरू किया गया। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में भी कोरोना के मरीज सामने आने लगे। इसके चलते अब कोरोना जांच के लिए सैंपलिंग की संख्या में डेढ़ से दो गुना इजाफा हो रहा है, लेकिन जांच नहीं हो पा रही है।
मशीन की जांच क्षमता ७०० तक
जिला चिकित्सालय में कोरोना जांच के लिए स्थापित कोरोना जांच लैब में मशीन की क्षमता ७०० सैंपल जांचने की है। इसके लिए मॉर्निंग तथा ईवनिंग के लिए चिकित्सालय प्रशासन ने तकनीशियनों को लगाया हुआ है। लेकिन सैंपलिंग इससे दोगुनी हो रही है। वहीं कई सीएचसी से सैंपल भी दो से तीन दिन के बीच आ रहे हैं। ऐसे में सैंपल जांच में भी कई दिनों का समय लग रहा है।
अब शहर में चार जगह होगी कोरोना जांच
अभी तक जिला चिकित्सालय में पहुंचने वाले मरीजों या भर्ती मरीजों की जांच की जा रही थी, लेकिन अब चिकित्सालय प्रशासन की ओर से शहर में चार जगह पर सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। इनमें गंगाबाई की बगीची, टाऊन चौकी, बाड़ा हैदरशाह तथा एमसीएच परिसर में कोरोना के सैंपल लिए जाएंगे। चिकित्सालय प्रशासन ने यह भी आदेश जारी किए हैं कि चिकित्सालय में भर्ती होने वाले या दांत, आंख, ईएनटी के मरीजों के ऑपरेशन या अन्य सर्जरी से पहले कोरोना की जांच की जाएगी।
इनका कहना है
जिले में रोज १२०० से १४०० सैंपल लिए जा रहे हंै। लेकिन मशीन की क्षमता ७०० तक की है। इसके लिए दो शिफ्टों में लैब टेक्निशियनों को लगाया हुआ है। रात्रि मेंं लैब संचालित करने के लिए जयपुर से अतिरिक्त स्टाफ मांगा गया है। डॉ. समरवीर सिंह सिकरवार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, धौलपुर।
बॉक्स
जिले मेें आए ११ नए पॉजिटिव मरीज

धौलपुर. जिले में मंगलवार को ११ नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए है। चिकित्सा विभाग के अनुसार इनमें से ७ बसेड़ी, तीन धौलपुर तथा एक राजाखेड़ा से मरीज सामने आया है। जिले में अब तक ८४ मरीज सामने आए हैं। इनमें से ७७ मरीज एक्टिव हैं, जबकि ७ रिकवर हो चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.