scriptSDRF के जवानों ने बाढ़ से बचाव के लिए किया पूर्वाभ्यास | SDRF jawans rehearsed for flood protection | Patrika News

SDRF के जवानों ने बाढ़ से बचाव के लिए किया पूर्वाभ्यास

locationअजमेरPublished: Jun 26, 2019 02:06:14 pm

Submitted by:

manish Singh

एसडीआरएफ जवानों ने आनासागर झील में बाढ़ से राहत एवं बचाव कार्य का पूर्वाभ्यास किया।

SDRF jawans rehearsed for flood protection

SDRF के जवानों ने बाढ़ से बचाव के लिए किया पूर्वाभ्यास

पूर्वाभ्यास : बाढ़ से बचाव के लिए अजमेर में एसडीआरएफ के 20 जवान रहेंगे तैनान, टोंक जाएगी एसडीआरएफ की एक टीम, आनसाागर झील में किया जवानों ने अभ्यास
अजमेर. प्री-मानसून बारिश होते ही प्रदेश में बाढ़ के हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ व एसडीआरएफ ने तैयारियां शुरू कर दी है। बुधवार को आनासागर झील में ऋषि उद्यान से एसडीआरएफ के जवानों ने बाढ़ से राहत एवं बचाव कार्य का पूर्वाभ्यास किया। खास बात यह है कि गुरुवार से एसडीआरएफ के २० जवान जिले में तैनात किए जाएंगे। वहीं एक टीम टौंक जाएगी।
आनासागर झील ऋषि उद्यान के किनारे सुबह १० बजे शुरू हुए पूर्वाभ्यास में सहायक कमांडेंट राजेन्द्रसिंह रावत के नेतृत्व में अभ्यास किया। एसडीआरएफ के जवानों मॉक ड्रिल में झील में डिप डाईविंग सेट से शव को निकालने, बहते पानी से राहत एवं बचाव का अभ्यास किया गया। मॉक ड्रिळ में मेडिकल रेस्पोंड टीम ने भी अभ्यास किया। ताकि आपात स्थिति में राहत एवं बचाव कार्य में कार्यकुशला बढ़ाई जा सके। पूर्वाभ्यास में इंस्पेक्टर भूपेन्द्र सिंह, प्लाटून कमांडर नरेश चौहान के साथ ७५ जवान शामिल हुए।
अजमेर-टोंक में तैनात रहेगी टीम
रावत ने बताया कि एडीजी संजय अग्रवाल व कमांडेंट हिम्मत अभिलाश टांक के निर्देश पर समय-समय पर अभ्यास किया जाता है। प्री-मासूम की बारिश होते ही मुख्यालय ने एसडीआरएफ की एक टीम टोंक और दूसरी टीम अजमेर मुख्यालय पर तैनात रहेगी। प्रत्येक टीम में बीस जवान रहेंगे। जो चौबीस घंटे लाइव जैकेट, बोट समेत अन्य उपकरणों के साथ मुस्तैद रहेंगे।
नए उपकरण भी शामिल
रावत ने बताया कि एसडीआरएफ की टीम को पहली मर्तबा डिप डाइविंग सेट के साथ कम्प्युनिकेशन सेट दिया गया है जो डिप डाइविंग में डाइवर से कम्प्युनिकेशन में सहायक है। इसका इस्तेमाल गहरे पानी में उतरने वाले डाइवर से ऊपर मौजूद कमांड ऑफिसर से लगातार बात हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो