scriptरेगिस्तान के वो तीन तालाब .. जहां नहीं सूखता कभी पानी .. दबे हैं और भी गहरे राज | secret tunnels of Tarahgarh Fort In Ajmer | Patrika News

रेगिस्तान के वो तीन तालाब .. जहां नहीं सूखता कभी पानी .. दबे हैं और भी गहरे राज

locationअजमेरPublished: May 11, 2018 04:10:12 pm

Submitted by:

rajesh walia

रेगिस्तान के वो तीन तालाब .. जहां नहीं सूखता कभी पानी .. दबे हैं और भी गहरे राज

pond
अजमेर

वैसे गढ़ और किले की जब भी हम करते है तो हमारे ज़हन में सबसे पहले एक ही नाम आता है। वो है ‘राजस्थान’,इतना ही नहीं राजस्थान को ऐतिहासिक इमारतों के लिए भी जाना जाता है। पर्टयक यहां राजा- महाराजाओं के ज़माने के महलों को देखने के लिए दूर- दूर से आते हैं। राजस्थान के महलों और किले की ऐसी भव्यता है की पर्टयक देखकर हैरान हो जाते है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किले के बारे में बताने जा रहे है जिस की खासियत सुनकर आपको अचंभव होगा।
जिस किले के तालाब का पानी कभी नहीं सूखता।
READ: रियासतकाल में जयपुर की गलियों में खूब महकती थी यहां की बनाई गई कचौरी और हरी मिर्च के टिपोरों की महक
जी हां राजस्थान के अजमेर शहर में एक ऐसा किला बसा है जहां के तालाब का पानी कभी नहीं सूखता। इस किले का नाम तारागढ़ किला है। ये किला अजमेर की सबसे ऊंची पर्वत शृंखला पर स्थित है। ऐसा कहा जाता है की तारागढ़ जिसके भी अधीन रहा, वह दुर्ग के द्वार पर कभी लड़ाई नहीं हारा। ये किला 1 हजार 885 फीट ऊंचे पर्वत पर फैला हुआ है। यह किला राजपूती स्थापत्य से बना हुआ है। इस किले से एक रास्ता ऊपर भीम दुर्ग की तरफ जाता है। जहां हथियार रखे जाते थे।
READ: राजस्थान में आए आंधी-तूफान ने आखिर कैसे लगा दी सरकारी तबादलों पर रोक, हजारों सरकारी कर्मचारी परेशान
इस किले में प्रवेश करने के लिए तीन विशाल द्वार बनाए गए हैं। जिन्हें लक्ष्मी पोल, फूटा दरवाजा और गागुड़ी के नाम से जाना जाता है। इस दुर्ग की भीम बुर्ज पर रखी “गर्भ गुंजन” तोप अपने विशाल आकर के लिए जाना जाता है। इस किले के बनावट को देखकर बहुत ही सुखद महसूस होता है। इस किले में पानी के तीन तालाब बने हुए हैं,जो की कभी नहीं सूखते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो