scriptSection 144 implemented in Dholpur district, there will be ban on dj | धौलपुर जिले में धारा 144 लागू, डीजे पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध | Patrika News

धौलपुर जिले में धारा 144 लागू, डीजे पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

- जुलूस एवं शोभायात्राओं पर सीसीटीवी कैमरों एवं ड्रोन द्वारा रखी जाएगी नजर - जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने निकाला शहर में फ्लैग मार्च - सोशल मीडिया पर भडक़ाऊ कमेंट्स करने वालों पर कड़ी नजर, असामाजिक तत्वों को किया पाबंद

अजमेर

Published: April 09, 2022 01:15:22 am

धौलपुर. जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी की गई है। जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों के परिपेक्ष्य में आगामी धार्मिक त्योहारों, जयंतियों एवं शोभायात्राओं के मद्देनजर जिले में आसामाजिक तत्वों द्वारा कानून व्यवस्था भंग करने की चेष्ठा की जा सकती है। इससे जनसाधारण की सुरक्षा एवं लोकशांति को खतरा उत्पन्न हो सकता है। धारा 144 लागू होने के बाद जिले में कोई भी व्यक्ति बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के सार्वजनिक स्थल पर सभा, रैली, जुलूस अथवा शोभायात्राओं का आयोजन नहीं करेगा। जिले में डीजे (म्यजिक सिस्टम) का प्रयोग पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में रामनवमी, रमजान, महावीर जयंती एवं अम्बेडकर जयंती आदि को दृष्टिगत रखते हुए शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आयोजनकर्ताओं से रूटचार्ट लेकर उनका निरीक्षण कर निर्धारण किया गया है। जुलूस एवं शोभायात्रा की सीसीटीवी कैमरों एवं ड्रॉन द्वारा निगरानी रखी जाएगी। साथ ही सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई जाएगी। उधर, शुक्रवार शाम को जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक के नेतृत्च में शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया।
Police action
कार्रवाई करती पुलिस।
नहीं ले जा सकेंगे अस्त्र-शस्त्र

जिले में कोई भी व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र लेकर सार्वजनिक स्थानों पर विचरण नहीं करेगा। यह प्रतिबंध शस्त्र अनुज्ञापत्र नवीनीकरण एवं थाने पर जमा कराने के लिए विचरण करने तथा पुलिस, सीमा सुरक्षा बल, होमगार्ड, सेना एवं राज्य व केन्द्रीय कर्मचारी जो कानून व्यवस्था के लिए हथियार रखने के लिए अधिकृत हैं पर लागू नहीं होगा।
उत्तेजक नारेबाजी की तो खैर नहीं

सार्वजनिक स्थल पर किसी भी प्रकार की उत्तेजक नारेबाजी, आपत्तिजनक गायन आदि प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी व्यक्ति विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलेगा, और इनका सार्वजनिक स्थल पर उपयोग भी प्रतिबंधित रहेगा।
डीजे पर लगाया प्रतिबंध

जिले में डीजे (म्यजिक सिस्टम) का प्रयोग पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा। जिला कलक्टर ने जिले के सभी नागरिकों को इस आदेश की पालना करने एवं अवहेलना नहीं करने के निर्देश दिए। यदि कोई व्यक्ति प्रतिबन्धात्मक आदेशों का उल्लंघन करेगा तो वह भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 तथा अन्य सु-संगत विधिक प्रावधानों के अन्तर्गत अभियोजित किया जा सकेगा।
ड्रोन से रखेंगे नजर

रामनवमी, रमजान, महावीर जयन्ती एवं अम्बेडकर जयंती आदि को देखते हुए मुख्य सचिव ऊषा शर्मा से हुए संवाद कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आयोजनकर्ताओं से रूटचार्ट लेकर उनका निरीक्षण कर निर्धारण किया गया है। जुलूस एवं शोभायात्रा पर सीसीटीवी कैमरों एवं ड्रोन द्वारा निगरानी रखी जाएगी। साथ ही सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी भी कराई जाएगी।
सोशल मीडिया पर कड़ी नजर

जुलूस एवं शोभायात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति कर दी गई है। उन्होंने कहा कि फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर भावना भडक़ाने वाले कमेन्ट्स करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा इस पर गहरी नजर रखी जा रही है।
कलक्टर-एसपी ने किया फ्लैग मार्च

शुक्रवार शाम को धौलपुर में जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। महात्मानन्द की बगीची से शुरू हुआ फ्लैग मार्च पुराना शहर, फद्दी का चौराहा, अस्पताल रोड, हरदेव नगर, जगन चौराहा, सराय गजरा रोड, लाल बाजार, बजरिया होकर गुजरा।
इनका कहना है

जिले में जयंतियों और विभिन्न धार्मिक आयोजनों को देखते कानून-व्यवस्था बिगाडऩे की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी। असामाजिक तत्वों पर खास नजर रखी जा रही है। शांतिपूर्वक व भाईचारे की भावना के साथ सभी आयोजन किए जाएंगे।
- राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर धौलपुर

जिले में सभी सौहार्दपूर्वक त्योहार, शोभायात्राओं का आयोजन करें। असामाजिक तत्वों को पाबंद किया गया है। सोशल मीडिया पर खास नजर रखी जा रही है।
- नारायण टोगस, पुलिस अधीक्षक, धौलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रियाGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यतासुप्रीम कोर्ट द्वारा साइरस मिस्त्री की पुनर्विचार याचिका खारिज पर रतन टाटा ने क्या कहा?अलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईPalm Oil Export Ban : पाम आयल एक्सपोर्ट पर से बैन हटाने जा रहा इंडोनेशिया, अब भारत में खाद्य तेल सस्ते होने की उम्मीद'माता-पिता भारतीय नागरिकता भलें छोड़ दें, गर्भ में मौजूद बच्चे को नागरिकता वापस पाने का हक' - मद्रास हाईकोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.