scriptSECURITY: जहां चाहिए ज्यादा सुरक्षा, वहां नहीं अभय कमांड की नजर | SECURITY: CCTV not attach in ajmer dargah area | Patrika News

SECURITY: जहां चाहिए ज्यादा सुरक्षा, वहां नहीं अभय कमांड की नजर

locationअजमेरPublished: Feb 02, 2020 09:43:33 am

Submitted by:

raktim tiwari

अवैध वस्तुओं की खरीद-फरोख्त और अन्य आपराधिक गतिविधियां संचालित हैं।

cctv ajmer

cctv ajmer

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

सबसे घनी और बड़ी आबादी वाला अढ़ाई दिन का झौंपड़ा-तारागढ़ रोड इलाका प्रशासन की ‘तीसरी आंख’ से बहुत दूरहै। जहां सबसे ज्यादा सुरक्षा होनी चाहिए वह अक्षय कमांड सेंटर की नजर में नहीं है। ऐसा तब है, जबकि चोरी-छिपे मादक पदार्थों की तस्करी, अवैध वस्तुओं की खरीद-फरोख्त और अन्य आपराधिक गतिविधियां संचालित हैं।
हत्या, लूट, मारपीट और दुर्घटना और अन्य वारदात की निगरानी के लिए कलक्ट्रेट में अभय कमांड सेंटर बनाया गया है। शहर के विभिन्न इलाकों में लगे 234 कैमरे सेंटर से जुड़े हैं। पुलिसकर्मी एलईडी स्क्रीन पर शहर के अंदरूनी और आसपास इलाकों में संचालित गतिविधियों पर नजर रखते हैं। दरगाह इलाका भी इसमें शामिल है।
हां नहीं कैमरे की नजर…
दरगाह क्षेत्र में त्रिपोलिया गेट के बाद अढ़ाई दिन का झौंपड़ा, तारागढ़ संपर्क सडक़, जालियान कब्रिस्तान, आमाबाव सहित नागफणी से सटे सघन इलाके हैं। यहां अवैध मकान, झुग्गी-झौंपडिय़ां बनाकर पहाड़ों पर कब्जे जारी हैं। यहं त्रिपोलिया गेट तक सीसीटीवीदरगाह क्षेत्र में त्रिपोलिया गेट तक ही प्रशासन के सीसीटीवी कैमरा लगे हैं। इसके बाद होटल-दुकानों और घरों पर निजी सीसीटीवी लगे हैं। पहाडिय़ों और इलाकों की तंग गलियों में लोग बसे हुए हैं। तारागढ़ संपर्क सडक़ से वाहनों की आवाजाही होती है। यह अभय कमांड सेंटर की निगरानी में नहीं है।
अवैध कारोबार की जड़….
-तारागढ़ जाने वाले कच्चे मार्ग पर अवैध लाल-काला जुए का कारोबार-तारागढ़ पहाड़ी क्षेत्र में जुए
-सट्टे का कारोबार-जालियान कब्रिस्तान और आसपास के इलाके से चोरी
-छिपे मादक पदार्थ की सप्लाई-पिछले अगस्त में पुलिस ने पकड़ा था बांग्लादेशी नागरिक सरबिन अख्तर को
-आमबाव इलाके में अवैध जड़ी-बूटियों, नगीनों का व्यवसाय
-बिच्छु और अन्य जीव-जंतुओं की दवा बिक्री
फैक्ट फाइल….
शहर में लगाए जाने वाले कैमरे
-600कार्यरत सीसीटीवी-234 (34 खराब)दरगाह इलाके में लगे कैमरे-90
तारागढ़ संपर्क सडक़ और क्षेत्र में कैमरे-एक भी नही

दरगाह क्षेत्र की अनुमानित आबादी-1 से 1.5 लाख

दरगाह परिसर और इसके आसपास 100 कैमरे लगे हैं, इनमें कुछ खराब भी हैं। तारागढ़-अंदरकोट इलाके में भी सीसीटीवी लगाकर अभय कमांड सेंटर से जोडऩा है। इसकी योजना बनाई जा रही है।
रजत विश्नोई, वृत्ताधिकारी दरगाह
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो