scriptखुद की सुरक्षा करेंगी बेटियां, नहीं रहेंगी किसी के भरोसे | self difence -ary virangna | Patrika News
अजमेर

खुद की सुरक्षा करेंगी बेटियां, नहीं रहेंगी किसी के भरोसे

वीरांगनाओं ने किया आत्मरक्षा का अभ्यास

अजमेरJun 02, 2019 / 09:43 pm

CP

self difence -ary virangna

खुद की सुरक्षा करेंगी बेटियां, नहीं रहेंगी किसी के भरोसे

अजमेर. बेटियां खुद की सुरक्षा करेंगी, वे अपनी सुरक्षा के लिए किसी के भरोसे नहीं रहेंगी। इन बेटियों को कुद के साथ महिलाओं की सुरक्षा का भी जिम्मा संभालने की सीख दी जा रही है। खुद की तरह अन्य किशोरियों, युवतियों को भी तैयार करने का उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
अजमेर के अपना घर मूक बधिर एवं दृष्टिहीन सम्भाग स्तरीय आवासीय विद्यालय कोटड़ा अजमेर में आयोजित सार्वदेशिक आर्य वीरांगना दल के दस दिवसीय शिविर में वीरांगनाओं ने सर्वांग सुन्दर व्यायाम, सूर्य नमस्कार व कराटे का अभ्यास किया। यही नहीं उन्हें तलवार चलाने, तलवार से बचाव एवं लाठी चलाने आदि का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सायंकालीन कार्यक्रम में भाजपा शहर जिलाध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा व कांग्रेस शहर जिलाध्यक्ष विजय जैन उपस्थित थे।
अनुशासन, स्वाभिमान व स्वावलम्बन का पाठ पढ़ाया

प्रधान संचालिका साध्वी डॉ. उत्तमायती ने उन्हें बौद्धिक कक्षाओं में वीरांगनाओं को अनुशासन, स्वाभिमान व स्वावलम्बन आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी दी। दोपहर की कक्षाओं में सभी वीरांगनाओं को शूटिंग व बैन्ड का अभ्यास करवाया गया।
विभिन्न प्रदेशों की 156 वीरांगनाएं शामिल

शिविराध्यक्ष सोमरत्न आर्य ने बताया कि शिविर में विभिन्न प्रदेशों से 156 वीरांगनाएं शामिल हुई है। उन्होंने बताया कि किशोरियां एवं युवतियां यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद विभिन्न प्रांतों में अन्य युवतियों एवं बालिकाओं को भी प्रशिक्षण देकर नारी शक्ति की अलख जगाएंगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो