scriptसप्रू मार्ग और पिकअप रोड पर होगा स्ट्रीट फॉर ऑल प्रोजेक्ट का शुभारंभ | Lucknow Administration preparation for UP Investor Summit 2018 | Patrika News

सप्रू मार्ग और पिकअप रोड पर होगा स्ट्रीट फॉर ऑल प्रोजेक्ट का शुभारंभ

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2018 05:21:34 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

निवेश को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ में 21-22 फरवरी 2018 को होने वाले इन्वेस्टर्स मीट को लेकर शहर में तैयारियां जोरों से चल रही हैं।

investors summit
लखनऊ. निवेश को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ में 21-22 फरवरी 2018 को होने वाले इन्वेस्टर्स मीट को लेकर शहर में तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत सप्रू मार्ग और पिकअप रोड को री डिजाइन किया जाएगा। यहां ‘स्ट्रीट फॉर ऑल’ प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत वाहनोँ के अलावा साइकिल से और पैदल आने जाने व्यक्तियों को सुविधा मिल सके। ये सड़क साइकिल वालों के लिए, वेंडर्स और पैदल आने जाने वाले व्यक्तियों के लिए तैयार की जा रही है।
एलडीए ने इस प्रोजेक्ट पर 4.16 करोड़ रूपये खर्च किए हैं। मुख्य अभियंता इंदुशेखर सिंह के मुताबिक अवस्थापना विकास निधी से दोनों सड़कों को तैयार किया गया है।

रीजनल सेंटर फॉर अर्बन एंड एनवायरनमेंट और वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीटयूट
रीजनल सेंटर फॉर अर्बन एंड एनवायरनमेंट (Regional Center for Urban And Environment) और वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीटयूट (World Resource Institute) के अंतर्गत इन सड़कों को तैयार किया जाएगा। अर्बन मैनेजमेंट के क्षेत्र में विकास के लिए इन्वेस्टर्स समिटि से पहले इन सड़कों को तैयार किया जाना है। इससे हर तरह के वाहन से आने जाने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। यही है ‘स्ट्रीट फॉर ऑल’ प्रोजेक्ट का मकसद।
सप्रू मार्ग और सहारागंज के सामने वाली सड़कों को री डिजाइन करने के लिए 3.50 करोड़ खर्च किए गए हैं। यहां एक वेंडिंग जोन की भी योजना है। विभूतिखंड से पिकअप रोड पर 66 का खर्चा किया गया है। इसके अलावा इंदिरागांधी प्रतिष्ठान के आसपास की जगहों को हरियाली के रंग से रंगा जाएगा। यानी कि हरियाली को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए कुल 60 लाख का खर्चा होगा।
जाहिर है कि केजीएमयू के पास शाहमीना रोड से चौक तक स्ट्रीट फॉर ऑल प्रोजेक्ट को शुरू किया जाना था। लेकिन अब इसकी जगह विभूतिखंड की सड़क को इसकी जगह शामिल किया गया है।
गौरतलब है कि इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में इन्वेस्टर्स समिटि का आयोजन किया जाना है। इस लिहाज से इंदिारागांधी प्रतिष्ठान को और उसके आसपास की जगह की सजावट में विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो