scriptघरों के पास खुले में बह रहा सीवरेज का पानी | Sewerage water in open near houses | Patrika News

घरों के पास खुले में बह रहा सीवरेज का पानी

locationअजमेरPublished: Jul 22, 2019 10:13:04 pm

Submitted by:

bhupendra singh

दौराई हाउसिंग बोर्ड योजना सेक्टर तीन का मामला :
फैल रही गंदगी, दुर्गंध का माहौल, सडक़ें भी हुई क्षतिग्रस्त

Sewerage water in open near houses

nagar nigam

अजमेर. शहर निकटवर्ती क्षेत्र में जो सीवर लाइन ( Sewerage line)लोगों की सुविधा के बनाई गई थी वह अब लोगों की परेशानी का सबब बन गई है। इसकी बानगी शहर के पास दौराई स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी (housing bord colony) के सेक्टर 3 व आसपास के क्षेत्रों में देखी जा सकती है। हाउसिंग बोर्ड के अभियंताआें की अदूदर्शिता का खामियाजा इस कॉलोनी में रहने वाले लोग भुगत रहे हैं। सेक्टर-3 की कुछ गलियों में हाउसिंग बोर्ड ने जो सीवर लाइन डाली उसका छोटा सा सेफ्टिक टैंक भी घरों के पास बनाकर उसे खुला छोड़ दिया गया है। घरों का गंदा व सीवरेज का पानी सेफ्टिक टैंक में डाले जाने के कारण पाइप से घरों के आसपास खुले में बह रहा है। इससे आसपास गंदगी फैल रही है तथा बदबू का माहौल है। गंदे पानी से म‘छरों का भी प्रकोप है। Sewerage water in open near houses
कहां जाएगा गंदा पानी तय नहीं

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के अभिंयताओं ने टूटी फूटी सीवर लाइन तो डाल दी लेकिन सेफ्टिक टैंक के बाद ओवरफ्लो सीवरेज कहां जाएगा, इसके लिए दिमाग नहीं लगाया। जबकि सीवरेज को खानपुरा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट अथवा किसी नाले से जोडऩा चाहिए था।
सुप्रीम कोर्ट (supreem court) तक पहुंचा मामला

कॉलोनी निवासी तुलसीराम ने सीवरेज लाइन को खानपुरा ट्रीटमेंट प्लांट से जोडऩे के लिए वर्ष 2018 में जनहित याचिका दायर की लेकिन यह खारिज हो गई। इसके बाद इसकी अपील सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई लेकिन वहां भी यह याचिका खारिज हो गई।
आसपास के लोगों का विरोध

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के सीवरेज का गंदा पानी कॉलोनी के बाहर फैलने से हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के पास रह रहे अन्य मकान में रह रहे लोग विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि हमारे प्लाट व घरों के सामने सीवरेज का गंदा पानी एकत्रित हो रहा है। हाउसिंग बोर्ड इसकी खुद के स्तर पर व्यवस्था करे अन्यथा सीवरेज को सेफ्टिक टैंक को बंद कर दिया जाएगा।
चलना हुआ मुश्किल

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मकान बनाने के बाद हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के अभियंताओं ने सुध नहीं ली। सड़ेंके क्षतिग्रस्त है। चलना मुश्किल है। कॉलोनी के गौरी शंकर ने बताया कि 30 साल में हाउसिंग बोर्ड ने सिर्फ एक बार ही सडक़ बनाई दुबारा यहां कोई सुध लेने ही नहीं आया।
जमीन को छू रहे हाइटेंशन वायर
हाउसिंग कोलोनी के पास ही बिजली की हाइटेंशन लाइन के तार जमान को छू रहे हैं। इसकी चपेटी में किसी वाहन के आने से गंभीर दुर्घटना हो सकती है। शरारती तत्वों नें इस लाइन में ईंट पत्थर बांध कर इसे और नीचे कर दिया है।
इनका कहना है

सीवरेज के निस्तारण के लिए सेफ्टी टैंक बनाया गया है। पानी तो जहां नेचुरल सोर्स है वहीं जाएगा।

-कालूराम मंडरावलिया, कार्यवाहक एक्सईएन, हाउसिंग बोर्ड अजमेर

read more :मेडिकल कॉलेज ने मांगी मेडिसिटी के लिए जमीन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो