script

Sextortion : वीडियो वायरल करने की धमकी देकर साढ़े 4 लाख ठगे

locationअजमेरPublished: Nov 28, 2022 01:46:26 am

Submitted by:

manish Singh

क्रिश्चियन गंज थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज
 

Sextortion : वीडियो वायरल करने की धमकी देकर साढ़े 4 लाख ठगे

Sextortion : वीडियो वायरल करने की धमकी देकर साढ़े 4 लाख ठगे

अजमेर. शहर के एक व्यापारी को वीडियो वायरल करने की धमकी देकर साढ़े चार लाख रुपए की वसूली का मामला सामने आया। शातिर ठग ने खुद को साइबर क्राइम सेल से बोलना बताकर वीडियो वायरल करने की धमकी दी। पीडि़त ने तीन दिन में साढ़े चार लाख रुपए की रकम ट्रांसफर कर दी। मामले में क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है।
पुलिस के अनुसार वैशाली नगर के फ्रेण्ड्स कॉलोनी निवासी 54 वर्षीय व्यवसायी ने रिपोर्ट दी कि 21 नवम्बर दोपहर साढ़े 12 बजे उसे मोबाइल फोन पर कॉल आया। कॉलर ने खुद को साइबर क्राइम से बोलना बताया। उसने धमकाते हुए कहा कि वह साइबर क्राइम से बोल रहा है। मेरे खाते में रकम डालो, वरना वह उसका कथित अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर देगा। आरोपी ने वीडियो को वायरल करने से रोकने के लिए उसके खाते में रकम ट्रांसफर करने के लिए कहा। अश्लील वीडियो को देखकर वह घबरा गया। उसने 21 से 24 नवम्बर तक आरोपी के अलग-अलग पेटीएम खाते में 4 लाख 41 हजार 520 रुपए की रकम ट्रांसफर कर दी। ठगे जाने का पता चलने पर उसने क्रिश्चियन गंज थाने में शिकायत दी। पुलिस ने पीडि़त व्यवसायी की रिपोर्ट पर धोखाधड़ी का मामला दर्जकर पड़ताल शुरू कर दी।
वीडियो कॉल कर रिकॉर्डिंग

प्रकरण के अनुसंधान में जुटी पुलिस के अनुसार व्यापारी को वीडियो कॉल करके उसकी रिकॉर्डिगं की गई है। इसके बाद वीडियो को एडिट कर उसे अश्लील बनाकर वायरल करने की धमकी देकर रकम वसूली गई।
अनजान से रहें सावधान

सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यम से आने वाले अंजान वीडियो कॉल से सावधान रहने की जरूरत है। कोई भी अंजान वीडियो कॉल कर आपके वीडियो को रिकॉर्ड कर उसे एडिट कर सोशल मीडिया पर प्रसारित करने की धमकी देकर अवैध वसूली कर सकता है।
– सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनजान लोगों से आई फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट ना करें ना ही अनजान लोगों को भेजें

– सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए प्राइवेसी व सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल करें- कुछ सोशल मीडिया एप्स पर प्रोफाइल को लॉक की सुविधा है, उसका इस्तेमाल करें
– सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के पास साइबर अपराध की घटना की रिपोर्ट करने के लिए रिपोर्ट यूजर विकल्प है, उसका इस्तेमाल करें।- अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और वेब कैमरों को बंद कर दें, जब तक उन्हें इस्तेमाल में ना लिया जाए
– सोशल मीडिया अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड के साथ टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करते हुए समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें

ट्रेंडिंग वीडियो