scriptshelter home news | जरूरतमंद सड़कों पर, रैन बसेरे खाली | Patrika News

जरूरतमंद सड़कों पर, रैन बसेरे खाली

सरकारी प्रयासों के बावजूद खानाबदोशों की आश्रय स्थलों तक पहुंच मुश्किल

अजमेर

Published: December 23, 2021 02:19:15 am

तरूण कश्यप

अजमेर. तमाम सरकारी प्रयासों के बावजूद कई जरूरतमंदों की सर्द रातें खुले आसमान तले कट रही हैं। रैन बसेरों में जगह है लेकिन प्रचार प्रसार के अभाव में लोग इन तक नहीं पहुंच पा रहे। राजस्थान पत्रिका ने बुधवार मध्यरात्रि शहर के रैन बसेरों के हालात जाने तो सामने आया कि क्षमता के आधे भी रैन बसेरे नहीं भरे हैं।
जरूरतमंद सड़कों पर, रैन बसेरे खाली
जरूरतमंद सड़कों पर, रैन बसेरे खाली
दिल्ली गेट - इस रैन बसेरे में 45 पलंग हैं करीब 20 जने मौेके पर आश्रय लेते पाए गए। इनमें से अधिकांश निचले तल पर सो रहे थे जोकि खुला है। वहीं प्रथम तल पर लगे पलंगों के आसपास की दिवारों में सीलन है।
जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय के पास - यह आश्रय स्थल 40 लोगों के लिए है लेकिन मौके पर 14 लोग ही सोते हुए मिले। आसपास के लोगों के अनुसार इस रैन बसेरे में केवल अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजन को ही एंट्री दी जातीहै। गेट भी ११ बजे बंद कर दिया जाता है।
आजाद पार्क के सामने - यहां स्थापित रैन बसेरे में 60 लोगों के ठहरने की व्यवस्था है लेकिन मौके पर 23 लोग ही सोते हुए मिले। अधिकांश लोग मजदूर वर्ग से हैं। बाहर सूचना पट्ट तो लगा है लेकिन वहां खड़ी गाडि़यों के कारण दिखाई नहीं देता। इससे जरूरतमंद लोग यहां तक नहीं पहुंच पाते।
पड़ाव - यहां स्थापित रैन बसेरे के हालात भी एेसे ही हैं। इस स्थल पर 44 लोगांें के ठहरने का इंतजाम है लेकिन २१ जने ही यहां पर बुधवार रात शरण लिए हुए नजर आए। यह भी देखने में मजदूर वर्ग से ही प्रतीत हुए।
यहां सड़क किनारे सोते मिले

प्रशासन ने कहने को तो शहर में कई जगह रैन बसेरे खोल दिए हैं लेकिन यह जरूरतमंद लोगों के कितने काम आ रहे हैं यह किसी से छिपा नहीं है। शहर के बजरंगगढ़ चौराहा, जेएलएन के सामने, स्टेशन रोड, डिग्गी चौक व सुभाष उद्यान के बाहर कई खानाबदोश लोगों को खुले में सोते देखा गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारArmy Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंदिल्ली में लगातार दूसरे दिन कम हुए कोरोना केस, जानिए कितने मरीजों ने गंवाई जानUP Assembly Elections 2022 : भाजपा ने काटे 20 विधायकों के टिकट, 2 गये सपा में, बाकी कहां, पढ़िये खबरHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.