scriptश्राद्ध पक्ष खत्म, आज से अधिकमास | Shraddha Paksha ends, adhikmas now starte today | Patrika News
अजमेर

श्राद्ध पक्ष खत्म, आज से अधिकमास

हर तीन साल में एक बार आता है अधिकमास : खूब होंगे धर्म कर्म
 

अजमेरSep 18, 2020 / 09:14 am

baljeet singh

श्राद्ध पक्ष खत्म, आज से अधिकमास

श्राद्ध पक्ष खत्म, आज से अधिकमास

अजमेर. सर्वपितृ अमावस्या के साथ ही गुरुवार को श्राद्ध पक्ष खत्म हो गया। शुक्रवार से अधिकमास शुरू होगा। अधिकमास हर तीन साल में एक बार होता है। 19 साल बाद आश्विन अधिक मास है। यानी इस साल दो आश्विन मास होंगे। इसके पहले 2001 में ऐसा संयोग बना था। इस अधिक मास में कई दुर्लभ योग बन रहे हैं, जो वैभव वृद्धि करने वाले हैं। वैसे तो अधिक मास भगवान विष्णु और कृष्ण की आराधना का है, लेकिन आश्विन मास होने के कारण ये लक्ष्मी की कृपा पाने का भी महीना है। इस तरह ये महीना लक्ष्मी और विष्णु दोनों की आराधना का है। अधिक मास में धर्म कर्म का फल कई गुना प्राप्त होता है। इस मास में भागवत कथा, रामायण और गीता के पाठ तथा दान-धर्म विशेष फलदाई कहे गए हैं
आश्विन मास की पूर्णिमा लक्ष्मी के पृथ्वी पर आगमन की मानी गई है। धर्म ग्रंथ कहते हैं अधिक मास में किया गया जप, तप, व्रत और दान अक्षय फल देते हैं। इनका पुण्य कभी खत्म नहीं होता है। इस महीने में विष्णु के साथ लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए किए गए उपाय भी अक्षय फल देते हैं। अधिक मास शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस दिन उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र तीव्र फल देने वाला होता है। इस नक्षत्र में महीने की शुरुआत शुभ और शीघ्र फल देने वाली रहती हैं।
अधिक मास में वैभव संबंधी कार्य तेजी से परिणाम देने वाले होंगे। उस समय शुक्ल नाम का शुभ योग भी रहेगा। ये योग अपने नाम की तरह प्रकाश और शीतलता देता है। इस महीने में सोने-चांदी से लेकर मशीन और वाहन खरीदने के कई मुहूर्त और शुभ योग बन रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो