scriptस्मार्ट सिटी की सड़कों पर यह कैसा काम | smart city ajmer : Road Divider damage | Patrika News

स्मार्ट सिटी की सड़कों पर यह कैसा काम

locationअजमेरPublished: Apr 25, 2022 08:23:57 pm

Submitted by:

tarun kashyap

-रामगंज में काम छोड़ भागा ठेकेदार
-कहीं डिवाइडर क्षतिग्रस्त तो कहीं सड़क पर पड़ा मलबा

स्मार्ट सिटी की सड़कों पर यह कैसा काम

road divider damage


तरूण कश्यप.
अजमेर. हमारा शहर स्मार्ट सिटी बन रहा है। कई जगह चल रहे निर्माण कार्य बता रहे हैं कि शहर को स्मार्ट करने का काम किस तेजी से जारी है। इस काम की तेजी में कई जगह निर्माण कार्य में नियमों की अनदेखी हो रही है। यह अनदेखी ना केवल लोगों की परेशानी बढ़ा रही है बल्कि शहर को स्मार्ट बनाने की कवायद को भी सवालों के घेरे में खड़ा करती है। जिम्मेदार सब जानकर खामोश है क्योंकि ठेकेदार उनका काम ढो रहे हैं।
शहर की सड़कों पर बने डिवाइडर इस अनदेखी का सबसे बड़ा नमूना हैं। जहां-जहां भी डिवाइडर बनाए गए हैं, वह मनमर्जी से बने हैं। इसके लिए ना तो सड़क की चौड़ाई देखी गई ना निर्माण कार्य की एकरूपता का ध्यान रखा गया। ताजा उदाहरण जवाहर रंगमंच और रामगंज क्षेत्र में हाल ही में बने डिवाइडर हैं।
दो माह से काम अटका
रामगंज क्षेत्र में तकरीबन तीन-चार महीने पहले डिवाइडर निर्माण का काम शुरू किया गया था। कुछ दिन तक तो काम चला लेकिन पिछले 2 महीने से काम बंद पड़ा है। आधा अधूरा निर्माण भीड़ भरे रामगंज बाजार में परेशानी खड़ी कर रहा है। मलबा भी डिवाइडर के पास ही पड़ा है। ऐसे में कई बार जाम के हालात बनते हैं। वहीं हादसों की भी संभावना है।
सड़क चौड़ी डिवाइडर छोटा

जवाहर रंगमंच के सामने व सावित्री स्कूल तिराहे पर पिछले दिनों डिवाइडर का निर्माण कराया गया है। सड़क की चौड़ाई के अनुरूप डिवाइडर काफी छोटे हैं जो किसी भी सड़क हादसे को रोकने में पूरी तरह नाकाम है। डिवाइडर पर लाइट भी नहीं लगाई गई है। केवल रेडियम टेप लगाकर इतिश्री कर ली गई है।
आकार में नहीं एकरूपता
सड़कों पर डिवाइडर बनाने में किस नियम की पालना की गई है यह या तो अभियंता जानें या ठेकेदार। संकरे रामगंज बाजार में 1 मीटर चौड़ा व ढाई मीटर ऊंचा डिवाइडर बनाया जा रहा है तो जवाहर रंगमंच के पास चौड़ी सड़क पर 1 फुट का डिवाइडर बनाया गया है। सावित्री स्कूल तिराहे पर लगे बिजली के पोल इस मोड़ को और खतरनाक बना रहे हैं। सूचना केंद्र के सामने डिवाइडर पर लगी जालियां क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। जिला परिषद के सामने,ब्यावर रोड ,वैशाली नगर व चौपाटी के सामने भी अलग अलग आकार के डिवाइडर बने हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो