scriptविशेष अभियान रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना | Special expedition departed by flagging the chariot | Patrika News

विशेष अभियान रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

locationअजमेरPublished: Feb 27, 2021 12:59:21 am

Submitted by:

Dilip

-26 फरवरी से 15 मार्च तक चलेगा मनरेगा पूरा काम पूरा दाम विशेष अभियान-डीएम
श्रमिकों के अधिकारों को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से जितना काम उतना दाम टास्क पूरा करने पर दिया जाता है। टास्क पूरा करने पर सरकार की ओर से निर्धारित न्यूनतम मजदूरी पाने का अधिकार श्रमिकों दिया गया है।

विशेष अभियान रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

विशेष अभियान रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

धौलपुर. श्रमिकों के अधिकारों को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से जितना काम उतना दाम टास्क पूरा करने पर दिया जाता है। टास्क पूरा करने पर सरकार की ओर से निर्धारित न्यूनतम मजदूरी पाने का अधिकार श्रमिकों दिया गया है। महात्मा गांधी राष्टीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम पूरा काम पूरा दाम विशेष अभियान के रथ को जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने हरी झंडी दिखाकर जिला कलेक्ट्रेट सभागार से रवाना किया।
उन्होंने बताया कि 26 फरवरी से 15 मार्च तक चलेगा विशेष अभियान चालेगा जिसके माध्यम से आमजन को मनरेगा योजना के अंतर्गत चल रहे कार्यों में 220 रूपए प्रतिदिन के हिसाब से दैनिक मजदूरी मिलेगी। ग्रामीण परिवारों को जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन के बाद अपने क्षेत्र में एक वित्तीय वर्ष में 100 दिवस का अकुशल श्रम रोजगार पाने का अधिकार, काम के आवेदन के पश्चात तिथिवार रसीद पाने का अधिकार, काम मांगने के 15 दिवस के भीतर काम ना मिलने पर बेरोजगारी भत्ता पाने का अधिकार सहित टास्क पूरा करने पर सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी पाने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने बताया कि कार्य स्थल पर श्रमिकों को छाया, पानी, दवाईयां जैसी अन्य सुविधाऐं पाने का अधिकार, 15 दिवस में मजदूरी का भुगतान पाने का अधिकार, यदि इस अवधि में मजदूरी का भुगतान नहीं किया जाता है तो क्षतिपूर्ति भत्ता पाने का अधिकार दिया गया है।
पूरा काम पूरा दाम विशेष अभियान के अन्तर्गत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना ग्रामीण, सामुदायिक शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, राजस्थान ग्रामीण राजीविका मिशन के अन्तर्गत रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
अभियान के क्रियान्वयन हेतु महत्वपूर्ण बिन्दु
कार्य स्थल पर श्रमिकों का नियोजन 5-5 के समूह में करना, समूहवार माप प्रवृति को विकसित करना, मैट द्वारा किए गए कार्यो को प्रतिदिन मस्टरोल में दर्ज करना, समूह के कार्य निस्पादन के दौरान निष्पादित कार्य की प्रगति से अवगत कराना, निर्धारित टास्क से कम कार्य पर श्रमिकों को पूरा काम करने हेतु प्रेरित करना, मैट का नियमित प्रशिक्षण एवं 50 प्रतिशत महिला मैटों का कार्य स्थल पर नियोजन, अधिकारी कर्मचारियों की ओर से कार्य स्थलों का व्यापक निरीक्षण करने आदि कार्य शामिल हैं। इस मौके पर कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनिल कुमार गोयल, नगर पालिका अध्यक्ष राजाखेडृा वीरेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो