Ajmer News -Dargah : अजमेर में रेड-कारपेट पर चलेंगे दरगाह कमेटी के विशेष मेहमान

Ajmer Dargah News : दरगाह कमेटी के कार्यालय में रेड कारपेट बिछा कर किया जाएगा वीआईपी मेहमानों का स्वागत, दरगाह कमेटी सदर ने शुरू की नई व्यवस्था। सेंट्रल हज कमेटी के सीईओ से हुई नवाचार की शुरुआत।

By: Yuglesh kumar Sharma

Published: 20 Jul 2019, 01:37 PM IST

युगलेश शर्मा.

ख्वाजा साहब की दरगाह (ajmer dargah) जियारत के लिए आने वाले विशेष मेहमानों के इस्तकबाल में गरीब नवाज गेस्ट हाउस में रेड कारपेट बिछाया जाएगा। दरगाह कमेटी ने शुक्रवार से इसकी शुरुआत कर दी है। सेंट्रल हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद के लिए शुक्रवार को गेस्ट हाउस में रेड कारपेट बिछाया गया। यहां पहुंचने पर दरगाह नाजिम शकील अहमद, हाजी महमूद खान आदि ने उनका स्वागत किया।

दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान (dargah committee) ने बताया कि अब से जो भी विशेष मेहमान यहां आएंगे, उनका स्वागत रेड कारपेट बिछा कर किया जाएगा। सेंट्रल हज कमेटी के सीईओ मकसूद अहमद शुक्रवार को दरगाह जियारत के लिए आए थे। इस दौरान वे गरीब नवाज गेस्ट हाउस में दरगाह नाजिम के कार्यालय में भी गए। वहां रेड-कारपेट पर चले।

गौरतलब है कि ख्वाजा साहब की दरगाह में केवल प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की जियारत के दौरान ही रेड-कारपेट बिछाए जाने की परम्परा है। कमेटी सदर ने कहा है कि दरगाह परिसर में यही परम्परा रहेगी लेकिन दरगाह कमेटी के गेस्ट हाउस में अब से सभी विशेष मेहमानों के लिए रेड कारपेट बिछाया जाएगा।

READ MORE : यूपीएसी की तैयारी के लिए अजमेर में मिलेगी मुफ्त कोचिंग

राज्य के मुस्लिम छात्रों के लिए खुशखबरी है। सेंट्रल हज कमेटी (haj news) के मुम्बई स्थित मुख्यालय की तर्ज पर राजस्थान के मुस्लिम प्रतिभागियों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। दरगाह कमेटी के सिविल लाइंस में चल रहे ख्वाजा मॉडल स्कूल में यह सुविधा शीघ्र शुरू होगी। इस संबंध में शुक्रवार को सेंट्रल हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद अजमेर आए। दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान ने बताया कि कोचिंग के साथ प्रतिभागियों के रहने और खाने की भी व्यवस्था की जाएगी। कोचिंग के लिए चयन से पहले प्रतिभागियों का एक टेस्ट होगा। उसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही कोचिंग के लिए चयन किया जाएगा।

READ MORE : दरगाह में हुए स्वच्छता कार्यों की समीक्षा अगले माह

केन्द्र सरकार द्वारा प्रतिष्ठित स्थानों (आईकॉनिक प्लेसेस) में शामिल 'अजमेर दरगाहÓ को स्वच्छता के सराहनीय कार्यों की अगले माह समीक्षा की जाएगी। इसके लिए 9-10 अगस्त को अजमेर अथवा पुष्कर में कार्यशाला का आयोजन होगा। कार्यशाला में केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत शामिल होंगे। इनके अतिरिक्त देश के विभिन्न राज्यों के 125 अधिकारी तथा कर्मचारी भी शामिल होंगे। स्वायत्त शासन विभाग ने इसके लिए नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल को अधिकृत किया है। नगर निगम कार्यशाला की तैयारी में जुट गया है। कार्यशाला तथा अधिकारियों को ठहराने के लिए होटल रिसोर्ट तलाशे जा रहे हैं। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने देशभर में 30 आईकॉनिक प्लेसेस का चयन किया है। इनमें से अजमेर दरगाह प्रमुख है।

 

Show More
Yuglesh kumar Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned