scriptअब घूमिए इन खास बसों में अजमेर और पुष्कर, यूं नजर आएगी आपको अरावली की खूबसूरती | special Mini bus soon start, enjoy ajmer and pushkar journey | Patrika News

अब घूमिए इन खास बसों में अजमेर और पुष्कर, यूं नजर आएगी आपको अरावली की खूबसूरती

locationअजमेरPublished: Mar 16, 2018 07:08:31 am

Submitted by:

raktim tiwari

निगम की ओर से बसों की खरीद के लिए निविदा अगले सप्ताह जारी की जाएगी।

special bus for journey

special bus for journey

नगर निगम की ओर से अब अजमेर-पुष्कर सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (एपीसीटीएल) के तहत शहरी क्षेत्र में 35 के स्थान पर 15 मिनी बसों का ही संचालन किया जाएगा। बसों के रूट में भी कटौती की गई है। पूर्व में 7 रूट निर्धारित किए गए थे, लेकिन अब बसें 6 रूट पर ही चलेंगी। निगम की ओर से बसों की खरीद के लिए निविदा अगले सप्ताह जारी की जाएगी। निविदा जारी होनी थी, लेकिन विधिक राय के कारण इसे अगले सप्ताह के लिए टाल दिया गया है। एक-दो महीनों में बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।
बसों के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान अमृत योजना के तहत किया गया है। बसों का संचालन सुबह 6 से रात्रि 10 बजे तक किया जाएगा। अजमेर-पुष्कर के बीच एसी बस का संचालन होगा। बसों में जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। बसों के संचालन का ठेका 7 साल के लिए दिया जाएगा। इसे तीन साल तक बढ़ाया जा सकेगा। निर्धारित अवधि बीतने के बाद भी बस ठेकेदार की ही रहेगी। बसों का किराया राजस्थान रोडवेज के अनुसार ही होगा, लेकिन किराया नगर निगम ही तय करेगा। बसों के संचालन में घाटा होने पर निगम की ओर से ठेकेदार को सालाना वाइबल गैप फंड (वीजीएफ) दिया जाएगा। इसे प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकेगा। कोटा तथा जयपुर में वीजीएफ प्रतिमाह दिया जा रहा है।
बस की जिम्मेदारी ठेकेदार की
बस के मेंटीनेंस, डीजल तथा स्टाफ की जिम्मेदारी ठेकेदार की होगी। बसों का कैपिसिटी, डिजाइन तथा इंजन नगर निगम तय करेगा। बसें 32 सीटर होंगी। निगम की ओर से ठेकेदार को पार्किंग स्पेस उपलब्ध कराया जाएगा। ठेका शर्तों के अनुसार ठेका समाप्त होने के बाद ठेकेदार को जमीन पर बनाई गई बाउंड्री तथा स्ट्रक्चर छोड़कर जाना होगा।
नसीराबाद-मांगलियावास रूट हटाया

नसीराबाद-मांगलियावास रूट को हटाया गया है। निगम का मानना है कि यह अरबन एरिया में नहीं है। निगम अधिकारियों का कहना है कि नसीराबाद-मांगलियावास रूट में कमी के कारण ही बसों की संख्या में भी कटौती की गई है।
इन रूट पर होगा संचालन
हटूंडी से नौसर वाया माखूपुरा, आदर्श नगर, 9 नम्बर, अलवर गेट चौराहा, रेलवे स्टेशन, महावीर सर्किल, बजरंगगढ़ चौराहा, वैशाली नगर, मित्तल हॉस्पीटल।

– दौराई से फॉयसागर वाया सुभाष नगर, जीसीए, रेलवे स्टेशन, आगरा गेट, महावीर सर्किल, फॉयसागर पुलिस चौकी।
– हटूंडी से एसडीएस वाया माखूपुरा, आदर्श नगर, रेलवे स्टेशन, आगरा गेट, बस स्टैंड।
– दौराई से जनाना वाया सुभाष नगर, जीसीए, रेलवे स्टेशन, आगरा गेट, बंजरगगढ़, शास्त्री नगर।
– बड़लिया चौराहा से माकड़वाली वाया नाका मदार, राजा साईकिल, बस स्टैंड, सावित्री चौराहा, वैशाली, पंचशील।- अजमेर से पुष्कर (एसी बस )।
6 रूट डिसाइड किए हैं। प्रत्येक पर 2 बस चलेंगी। एक से डेढ़ घंटे का अंतर होगा। बस ठेकेदार की रहेगी, हम उसके नुकसान की भरपाई करेंगे। आवश्यकतानुसार बसें बढ़ाई जा सकेंगी।
हिमांशु गुप्ता, आयुक्त, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो