scriptSports ground being built in Haribhau Upadhyay Nagar at a cost of 3.42 | हरिभाऊ उपाध्याय नगर में 3.42 करोड़ की लागत से बन रहा खेल मैदान | Patrika News

हरिभाऊ उपाध्याय नगर में 3.42 करोड़ की लागत से बन रहा खेल मैदान

वॉलीबॉल, टेनिस तथा अन्य खेलों की मिलेगी सुविधा

अजमेर विकास प्राधिकरण

अजमेर

Published: March 27, 2022 08:35:50 pm

अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण ने अजमेर शहर के खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों के लिए हरिभाऊ नगर विस्तार में आकाषवाणी केंन्द्र के पास खेल मैदान का निर्माण शुरु कर दिया है। यहां बॉलीबॉल, टेनिस तथा अन्य खेलों के मैदान का निर्माण किया जाएगा। खेल मैदान के लिए 3.42 करोड़ मंजूर किए गए है। फिलहाल यहां पोकलेन मशीन के जरिए चट्टानों की खुदाई का काम जारी है। निर्माण कार्य 11 अप्रेल 2022 तक पूरा करना होगा। हालांकि काम की गति को देखते हुए निर्माण कार्य समय पर पूरा होना मुश्किल नजर आ रहा है। खेल मैदान के निर्माण के दौरान वन विभाग ने आपत्ति जताई थी लेकिन प्राधिकरण अधिकारियों ने मामले को सुलझा लिया।
यह होगा निर्माण
खेल मैदान में 400 मीटर लम्बा जॉगिंग ट्रैक बनाया जाएगा। इस पर दौड़ लगाई जा सकेगी। इसके अलावा बॉलीबॉल के लिए दो ग्राउंड होंगे। लॉन टेनिस के लिए भी एक ग्राउंड होगा। खिलाडि़यों की सुविधा के लिए ट्वायलेट ब्लॉक बनाया जाएाग। इसके अलावा खेल मैदान का मुख्य गेट व चार सौ मीटर पुलिया निर्माण लाइटिंग लगाई जाएगा। खेल मैदान को हराभरा रखने के लिए पेड़ पौध भी लगाए जाएंगे।
ajmer
ajmer
यहां पहले ही खेल मैदान हुए तैयार
विवेकानन्द मॉडल स्कूल के पास माकड़वाली रोड खेल मैदान तथा चन्द्रवरदाई नगर में सम्राट पृथ्वीराज चौहान खेल मैदान तैयार किए है।
यहां 6 महीने मेें विकसित होंगे खेल मैदान
जवाहर स्कूल खेल मैदान, जेपी नगर खेल मैदान तथा गुलाबबाड़ी राजाकोठी स्कूल खेल मैदान का कार्य प्रगति पर है। माखुपूरा में एडीए की 1.5 हैक्टर भूमि पर 1.10 करोड़ की लागत से खेल मैदान विकसित किया जा रहा है। इस खेल मैदान में चारदिवारी, बास्केटबॉाल, बालीबॉल, कबड्डी,व्यायाम के लिए खुला क्षेत्र, पेड़-पौधे,लाईट व्यवस्था व अन्य सुविधाएं 6 महीने में विकसित की जाएंगी।
इनका कहना है
शहर में विभिन्न स्थानों पर खेलों की सुविधाओं को विकसित करने के लिए खेल मैदान बनाए जा रहे हैं। इनमें बास्केटबॉल ग्राउण्ड, वालीबॉल ग्राउण्ड, रनिंग ट्रेक, व्यायाम के लिए खुला क्षेत्र एवं पेड़-पौधे, लाइट आदि कार्य कराए जा रहे है, अन्य खेलों के लिए भी सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
अक्षय गोदारा, आयुक्त ,अजमेर विकास प्राधिकरण
दो करोड़ की लागत से बनेगी लवकुश वाटिका
हरिभाऊ उपाध्याय नगर मेें होगा निर्माण, बजट में हो चुकी है घोषणा
अजमेर. हरिभाऊ उपाध्याय नगर में आकाशवाणी केन्द्र के पास लवकुश वाटिका बनाई जाएगी। वाटिका निर्माण पर 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में इसकी घोषणा की थी। वाटिका का निर्माण वन विभाग की पहल पर हरिभाऊ उपाध्याय नगर विस्तार में बनाए जा रहे खेल मैदान के पास ही होगा। इसके लिए अजमेर विकास प्राधिकरण ने वन विभाग को भूमि उपलब्ध करवाई है। वाटिका निर्माण के बाद इसका हस्तांतरण प्राधिकरण को ही होगा।
ईको टूरिज्म

ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वाटिका बनाई जानी है। इसके तहत औषधीय पौधे, क्षेत्र में पनपने वाली वनस्पती-जलीय पौधे, घास-फूल लगाए जाते हैं। आरावली पहाड़ी तलहटी में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लवकुश वाटिका का निर्माण किया जाएगा। यहां काफी जैव विविधता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.