scriptप्रदेश के किसान अब सो सकेंगे चैन की नींद | State farmers will be able to sleep peacefully | Patrika News

प्रदेश के किसान अब सो सकेंगे चैन की नींद

locationअजमेरPublished: Jan 08, 2020 05:41:06 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

अजमेर डिस्कॉम ने भेजा 225 करोड़ का प्रस्ताव
सिंचाई के लिए 2 ब्लॉक में बिजली सप्लाई की योजना4 सर्किल में 3 ब्लॉक में दी जा रही है सप्लाई

Ajmer Discom : प्रदेश में खून जमा देने वाली सर्दी में किसानों के लग रहा करंट

Ajmer Discom : प्रदेश में खून जमा देने वाली सर्दी में किसानों के लग रहा करंट

हिमांशु धवल

अजमेर. अजमेर डिस्कॉम के जिन सर्किलों के तीन ब्लॉक में सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति की जा रही है उनमें दो ब्लॉक में आपूर्ति करने के लिए राज्य सरकार के माध्यम से केन्द्र सरकार को 225 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। इसमें जीएसएस का निर्माण, नए ट्रांसफार्मर लगाना आदि शामिल है।
अजमेर डिस्कॉम के अन्तर्गत 11 जिले और 12 सर्किल आते हैं। इसमें 8 सर्किल में दो ब्लॉक में बिजली की आपूर्ति की जा रही है। नागौर, झुंझुनूं, सीकर और चितौडगढ़़ के कुछ हिस्से में सिंचाई के लिए तीन ब्लॉक में बिजली आपूर्ति की जा रही है। काश्तकारों को सर्द रातों में सिंचाई करनी पड़ रही है। काश्तकारों की इस परेशानी को दूर करने के लिए अजमेर डिस्कॉम ने सभी सर्किलों में सिंचाई के लिए बिजली सप्लाई दो ब्लॉक में उपलब्ध कराने के लिए डीपीआर तैयार कर सरकार को भेजी गई है। वहां से स्वीकृति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि अजमेर डिस्कॉम में जिन सर्किल में दो ब्लॉक में बिजली की आपूर्ति की जा रही है, वहां पर निर्बाध बिजली की आपूर्ति के लिए लाइन खींचने, जीएसएस का निर्माण और ट्रांसफार्मर लगाए जाने की आवश्यकता है।
29 जीएसएस का होगा निर्माण

अजमेर डिस्कॉम के नागौर सर्किल में 2, झुंझुनूं में एक, सीकर में 9, चितौड़ में 6, भीलवाड़ा में 2, प्रतापगढ़ में 6 और डूंगरपुर में 3 जीएसएस का निर्माण कराया जाएगा। इस पर करीब 43.68 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
144 नए ट्रांसफार्मर पर खर्च होंगे 49.52 करोड़

दो ब्लॉक में बिजली की आपूर्ति के लिए भीलवाड़ा में 21, नागौर 34, झुंझुनूं में 26, सीकर में 34, उदयपुर में 2, चितौडगढ़़ में 22, राजसमंद 1 और बांसवाड़ा में 4 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इस पर करीब 49.52 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी प्रकार 33 केवी लाइन खींचने पर 12.65 करोड़ और निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए केबल खींचने सहित अन्य कार्यों पर 119.19 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
इनका कहना है…

अजमेर डिस्कॉम के सिर्फ चार सर्किल में तीन ब्लॉक में सप्लाई दी जा रही है। यहां पर भी दो ब्लॉक में सप्लाई के लिए राज्य सरकार के माध्यम से केन्द्र सरकार को 225 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है।
– वी. एस. भाटी, प्रबंध निदेशक, अजमेर डिस्कॉम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो