scriptप्रदेश की जेल देश में अव्वल | State prison tops the country | Patrika News

प्रदेश की जेल देश में अव्वल

locationअजमेरPublished: Feb 26, 2021 11:36:36 pm

Submitted by:

Dilip

-जेल सुधारों में राजस्थान की लंबी छलांग इण्डिया जस्टिस रिपोर्ट-2020 में राजस्थान की जेलों को संपूर्ण भारत मेंं प्रथम स्थान पर रखा गया है। जबकि गत वर्ष-2019 में राजस्थान की जेलों का देश में 12वां स्थान था। टाटा ट्रस्ट के संयुक्त उपक्रम जिसमें उसके सहयोगी संगठनों यथा- सेन्टर फॉर सोशल जस्टिस, कॉमन कॉज, दक्ष, सीएचआरआई, प्रयास, विधि सेन्टर फॉर लीगल पॉलिसी की ओर से इण्डिया जस्टिस रिपोर्ट-2020 प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट में राजस्थान राÓय की जेलों को 10 अंकों में से 6.&2 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर आं

प्रदेश की जेल देश में अव्वल

प्रदेश की जेल देश में अव्वल

अमित सिंह

धौलपुर. इण्डिया जस्टिस रिपोर्ट-2020 में राजस्थान की जेलों को संपूर्ण भारत मेंं प्रथम स्थान पर रखा गया है। जबकि गत वर्ष-2019 में राजस्थान की जेलों का देश में 12वां स्थान था। टाटा ट्रस्ट के संयुक्त उपक्रम जिसमें उसके सहयोगी संगठनों यथा- सेन्टर फॉर सोशल जस्टिस, कॉमन कॉज, दक्ष, सीएचआरआई, प्रयास, विधि सेन्टर फॉर लीगल पॉलिसी की ओर से इण्डिया जस्टिस रिपोर्ट-2020 प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट में राजस्थान राÓय की जेलों को 10 अंकों में से 6.&2 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर आंका गया है। दूसरे स्थान पर तेलंगाना राÓय है, जो 5.69 अंकों के साथ पीछे है। हाल ही में जारी इंडिया जस्टिस रिपोर्ट -2020 में पुलिस, न्यायपालिका, कारागार और कानूनी सहायता पर राÓयों की रैंकिग निर्धारित की गई हैं। यह एक राष्ट्रीय तथ्य पत्रक है। यह प्रतिवेदन न आंकडों का अध्ययन कर तैयार किया गया है, इसमेेंं विभिन्न राÓयों में पिछले 5 वर्षों के दौरान जेलों की कार्यप्रणाली, रिक्त पद, नवाचार एवं विविधता, कार्यभार तथा मूलभूत व्यवस्थाओं आदि क्षेत्रों में हुए परिवर्तन के आधार पर रैकिंग की गई है।
जेल विभाग के प्रयास लाए रंग
राजस्थान जेल विभाग की ओर से आवधिक समीक्षा की बैठकें, खुला बंदी शिविर बैठकें, स्थाई पैरोल बैठकें समय पर आयोजित होने के कारण कारागृहों की ऑक्यूपेंसी रेट(अधिभोग दर)102 प्रतिशत से घटकर 94 प्रतिशत हो गई है। कारागार विभाग राजस्थान ई-प्रिजन्स तथा पिक्स (बंदियों द्वारा एस.टी.डी.फोन पर वार्ता) के संचालन में संपूर्ण भारत में प्रथम स्थान पर है। ई-प्रिजन्स, जो कि आईसीजेएस का महत्वप ूर्ण अंग है, प्लेटफ ॉर्म पर राजस्थान जेल विभाग की ओर से वर्ष 2005 से अब तक के बंदियों के आंकड़े संधारित कर लिए हैं। पिक्स की सुविधा से बंदी अपने परिजन से प्रति सप्ताह लगभग 2.00 लाख मिनट वार्ता कर रहे हैं।
कारोना काल की व्यवस्थाओं की सराहना
कोरोनाकाल में मुलाकात बंद होने की स्थिति में राजस्थान जेल विभाग ने बंदियों की उनके परिजनों से ई-मुलाकात अर्थात् वीडियो कॉलिंग से बात कराने की सुविधा को संपूर्ण भारत में सराहा गया है। प्रदेश की विभिन्न जेलों में कोविड महामारी का प्रबंधन भी उत्कृष्ट श्रेणी का रहा है तथा वर्तमान में राÓय की सभी जेलों के बंदी तथा स्टाफ कोविड-19 से मुक्त हो चुके है।
जेल प्रशासन में नई नियुक्तियां
नई नियुक्तयों व पदोन्नतियों के फ लस्वरूप &40 अधिकारी संवर्ग के पदोंं में से 208 (61.17 प्रतिशत) पद भरे जा चुके हैं। अधीनस्थ संवर्ग के &,520 पदों में से 2,807(79.74 प्रतिशत) पद भरे हुए हैं। शेष पदों को भरने की कार्यवाही जारी है। राजस्थान में कार्मियों एवं बंदियों का अनुपात 1:6 है, जो संपूर्ण भारत में सर्वाधिक है। महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए कार्यवाही करने से विभाग में महिला कार्मिकों का प्रतिशत 19.&8 प्रतिशत हो गया है।
जेलों में चलाया जा रहा ऑपरेशन फ्लश आउट
बीते वर्ष 21 नवम्बर से जेलों में मोबाईल एवं निषिद्ध सामग्री की तस्करी तथा जेलों से आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम के उद्देश्य से ‘ऑपरेशन फ्लश आउटÓ प्रारंभ किया गया है, जिसके चलते बड़ी संख्या में जेलों में चल रहे मोबाइलों को बरामद किया जा चुका है तथा जेलों से आपराधिक गतिविधियां संचालित करने वाले बंदियों को अन्य जेलों में शिफ्ट करके इन गतिविधियों पर अंकुश लगाया है। इसी प्रकार भ्रष्टाचार, मिलीभगत तथा आपराधिक गतिविधियों में लिप्त जेल कर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई की गई।
निरुद्ध बंदी कर रहे नवाचार

महानिदेशक जेल राजीव दासोत ने बताया कि प्रदेश की जेलोंं में निरूद्ध बंदियों के कौशल विकास, सुधार, पुर्नस्थापन, आजीविका उपार्जन आदि क्षेत्रोंं में नित नए प्रयोग एवं नवाचार किए जा रह है, जिसमें हाल ही में प्रारम्भ किया गया बंदियों द्वारा संचालित पेटोल पम्प इसका जीता-जागता उदाहरण है। साथ ही जेलों में बंदियों द्वारा रजाई, मास्क, यूनिफॉर्म, कालीन, कूलर, पेंटिंग्स आदि बनाना, ऑर्केस्ट्रा बजाना इत्यादि नवाचार किए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो