scriptस्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा 50 हजार का ब्याज मुक्त ऋण | Street vendors will get 50 thousand interest free loan | Patrika News

स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा 50 हजार का ब्याज मुक्त ऋण

locationअजमेरPublished: Oct 21, 2021 08:30:15 pm

Submitted by:

bhupendra singh

इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

street vendors loan

street vendors loan

अजमेर. शहरी क्षेत्रों में ठेला आदि लगाने वाले व्यक्तियों को 50 हजार तक का ब्याज मुक्त लोन प्रदान किया जाएगा। नगर निगम के उपायुक्त ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार शहरी क्षेत्र में इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स तथा अनौपचारिक क्षेत्र में सेवाएं उपलब्ध करवाने वाले हेयर ड्रेसर, रिक्शावाला, कुम्हार,खाती,मोची, मिस्त्री,धोबी, रंग-पेंट करने वाले, नल-बिजली मरम्मत करने वाले जैसे व्यक्ति एवं बेरोजगारी भत्ते से वंचित 18 से 40 वर्ष के मध्य की आयु के बेरोजगार युवाओं को बैंको के माध्यम से 50 हजार रूपए तक का ब्याज मुक्त ऋण एक वर्ष की अवधि के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमें ऋण वितरण के बाद 3 माह का मोरेटोरियम का लाभ दिया जाएगा। इसके बाद ही ऋण की किश्तें भरनी आरम्भ होगी। ऋण के पुनर्भुगतान की अवधि मोरेटोरियम के बाद 12 माह की होगी।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ग के स्ट्रीट वेंडर, बेरोजगार युवा अथवा अनौपचारिक क्षेत्र से जुड़े हुए व्यक्तियों की पहचान गाईडलाइन के अनुसार सम्बन्धित नगर निकाय द्वारा की जाएगी। आवेदन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों में पासपोर्ट आकार की फोटो, जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, राजस्थान में वर्तमान निवास से सम्बन्धित दस्तावेज,स्थाई निवास से सम्बन्धित दस्तावेज एवं बैंक खाते की पासबुक आवश्यक है।
विक्रेता के लिए प्रमाणपत्र, वेंडिंग आईडी कार्ड,नगर निकाय द्वारा जारी सिफारिश पत्र, जिला रोजगार केन्द्र पर दर्ज की गयी पंजीकरण संख्या, आवेदक द्वारा स्व-प्रमाणित शपथ पत्र भी लगाना होगा। इसमें वर्तमान में आवेदक पर चल रहे बकाया ऋण संबन्धित सूचना (यदि कोई हो तो),व्यापार एवं व्यवसाय का प्रकार, मासिक आय की स्वघोषणा (मासिक आय 15 हजार से कम) इसमें मासिक पारिवारिक आय (50 हजार से कम) का विवरण सम्मिलित होना चाहिए।
एप के जरिए करना होगा आवेदन
आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल अथवा एप के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करना होगा। आवेदक स्वयं के स्तर से एसएसओ आईडी के माध्यम से अथवा ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
कृषक साथी योजना के तहत 2-2 लाख की सहायता
अजमेर. प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021 में ग्राम पंचायत नयागांव के शिविर में प्रार्थी फतहसिंह पुत्र मेन्दू निवासी ग्राम चौड़सिया ग्राम पंचायत नयागांव तहसील मसूदा द्वारा प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इसमें प्रार्थी की पत्नि राधा के खेत के कुंए में गिरने से मृत्यु हो जाने के कारण सहायता के लिए कहा। इसी प्रकार प्रार्थिया सीता पत्नि स्व. पूनमसिंह रावत के पति की ग्राम फतेहगढ़ खोखर खेजड़ी पोस्ट पीपलाज में कुंए पर कार्य करते समय सिर पर पत्थर गिरने से मृत्यु हो जाने के कारण सहायता के लिए प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया। शिविर प्रभारी द्वारा कृषि उपज मंडी समिति बिजयनगर द्वारा तैयार किए गए प्रकरण में राजीव गांधी कृषक साथी योजना के तहत दोनों प्रार्थियों के नाम दो-दो लाख की राशि के चेक तैयार कर शिविर में वितरण किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो