scriptदेखना चाहते हैं कितने नम्बर आए एग्जाम में, यूं ले पाएंगे स्टूडेंट्स अपनी कॉपी | Students get exam copies cbse gives facility after exam | Patrika News

देखना चाहते हैं कितने नम्बर आए एग्जाम में, यूं ले पाएंगे स्टूडेंट्स अपनी कॉपी

locationअजमेरPublished: Jan 21, 2018 07:17:53 am

Submitted by:

raktim tiwari

बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति लेने की सुविधा देता है।

students get copy of cbse

students get copy of cbse

रक्तिम तिवारी/अजमेर

सीबीएसई के बारहवीं के विद्यार्थी जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। अंकों की गणना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को ही यह सुविधा मिलेगी। इस साल से दसवीं की परीक्षा भी बोर्ड कराएगा। इस लिहाज से बोर्ड का दसवीं के विद्यार्थियों को भी यह सुविधा देनी पड़ेगी।
सीबीएसई प्रतिवर्ष बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति लेने की सुविधा देता है। अंकों की गणना के लिए विद्यार्थी 500 रुपए प्रति विषय फीस देकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
अंकों की गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी की जंची की उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रति विषय 700 रुपए फीस देनी होगी। फीस ई-चालान, डेबिट/क्रेडिट कार्ड से दी जा सकेगी।
पुनर्मूल्यांकन सुविधा समाप्त

बोर्ड ने बारहवीं में वर्ष 2014-15 में पुनर्मूल्यांकन सुविधा शुरू की थी। विद्यार्थियों का ज्यादा रुझान नहीं मिलने से सीबीएसई ने दो साल से पुनर्मूल्यांक सुविधा समाप्त कर दी। इस बाद भी विद्यार्थियों ेस पुर्मूल्यांकन आवेदन नहीं लिए जाएंगे।
दसवीं में भी देनी होगी सुविधा
बोर्ड 2011-12 से दसवीं की परीक्षा सीसीई पैटर्न पर करा रहा है। विद्यार्थियों को पिछले साल तक बोर्ड या स्कूल पैटर्न से परीक्षा देने का विकल्प दिया गया। इसमें कोई विद्यार्थी फेल नहीं होता था। दसवीं में अंकों के बजाय ग्रेडिंग दी जाती हैं। इस साल से बोर्ड ने दसवीं के सभी विद्यार्थियों की परीक्षा खुद कराने का फैसला किया है। अगर मार्कशीट में अंक दर्शाए गए तो बोर्ड को दसवीं के विद्यार्थियों को भी जंची हुई कॉपी लेने का अधिकार देना पड़ेगा।
5 मार्च से परीक्षाएं
सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होंगी। देश भर में 28 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इनमें अजमेर , नई दिल्ली, गुवाहाटी, इलाहाबाद, पंचकुला, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर रीजन के विद्यार्थी शामिल होंगे। दसवीं की परीक्षाएं 4 अप्रेल और बारहवीं की परीक्षाएं 13 अप्रेल को खत्म होंगी। बोर्ड परीक्षा के दौरान ही कॉपियों की जांच शुरू कर देगा। मई के दूसरे पखवाड़े में परीक्षाओं के नतीजे जारी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो