scriptअजमेर में दस साल से लापता है यह कॉलेज, ढूंढ रहे हैं स्टूडेंट्स | Students search for Commerce college in ajmer | Patrika News

अजमेर में दस साल से लापता है यह कॉलेज, ढूंढ रहे हैं स्टूडेंट्स

locationअजमेरPublished: May 04, 2019 05:36:16 am

Submitted by:

raktim tiwari

सरकार और कॉलेज शिक्षा निदेशालय को कॉमर्स कॉलेज सहित इसकी जमीन की जानकारी नहीं है।

commerce college land

commerce college land

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

आपको हैरानी होगी पर अजमेर में कॉमर्स कॉलेज भी संचालित है। इसका कहीं भवन तो नहीं दिखेगा लेकिन कागजों में जिक्र जरूर है। बाकायदा इसको जमीन आवंटित की गई है। सरकार और कॉलेज शिक्षा निदेशालय को कॉमर्स कॉलेज सहित इसकी जमीन की जानकारी नहीं है।
वर्ष 2007-08 में सरकार ने महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय स्थित चौराहे पर 32 बीघा जमीन राजकीय कन्या महाविद्यालय को आवंटित की। छात्राओं की आवाजाही में परेशानी को देखते हुए महाविद्यालय ने वहां भवन बनाने से इन्कार कर दिया। बाद में सरकार ने इसमें से 12 बीघा जमीन लॉ कॉलेज और 20 बीघा जमीन कॉमर्स कॉलेज को आवंटित कर दी। लॉ कॉलेज तो यहां भवन गया पर कॉमर्स कॉलेज का अता-पता नहीं है।
कागजों में दौड़ रहा कॉलेज?

कॉमर्स कॉलेज का नाम के संस्थान का अजमेर में कोई अस्तित्व नहीं है। तीन वर्ष पूर्व सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय को आट्र्स, साइंस ऑर कॉमर्स कॉलेज में बांटने की सिफारिश की गई थी। प्रदेश का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित कॉलेज होने से मामला टल गया। इसके बावजूद कागजों में कॉमर्स कॉलेज बना हुआ है। मालूम हो कि कोटा और अन्य स्थानों पर स्नातकोत्तर कॉलेज को संकायवार अलग किया गया, पर यह प्रयोग सफल नहीं हुआ।
जमीन की नहीं परवाह
लॉ कॉलेज से सटी जमीन की सरकार और प्रशासन को परवाह नहीं है। यहां चाय की थडिय़ां लग चुकी हैं। कई लोग झुग्गी-झौंपड़ी बनाकर निवास करने लगे हैं। 20 बीघा जमीन पर ना कोई तारबंदी है, ना चारदीवारी बनाई गई है। यही हाल लॉ कॉलेज की 12 बीघा जमीन का है। कॉलेज भवन को शिफ्ट हुए चार साल हो चुके हैं। इसकी जमीन पर भी चारदीवारी और तारबंदी नहीं की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो