120 अधिक गांव में सभी बेटियों के सुकन्या खाते खुले सम्पूर्ण सुकन्या ग्राम घोषित

सुकन्या खाता खोलने में अजमेर राज्य में अव्वल

7 महीने मे 70 हजार खाते खोले

डाक विभाग दक्षिणी क्षेत्र

By: bhupendra singh

Published: 12 Nov 2020, 08:58 PM IST

अजमेर. डाक विभाग post office (राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र) सुकन्या Sukanya समृद्धि योजना के तहत राज्य में बालिकाओं daughteके सर्वाधिक खाते खोले हैं। डाक विभाग की ओर से चलाए गए अभियान में अब तक 70 हजार सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए हैं। इसके अलावा दक्षिणी क्षेत्र के तहत आने वाले 13 जिलों के जिलों के 120 अधिक गांव कस्बों को सम्पूर्ण सुकन्या ग्राम Sukanya village घोषित किया जा चुका है। इसके लिए चलाए गए अभियान के दौरान समाज के अनेक भामाशाहों ने वंचित परिवारों की बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाए थे। सुकन्या खाता खालेने के लिए अजमेर प्रधान डाकघर मे विशेष व्यवस्था की गई है इस सुविधा का लाभ लेने हेतु फ ोन नम्बर 0145.2429437 पर संपर्क किया जा सकता है।

दीपावली पर उपहार में खुलावाएं खाते

पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार ने (दक्षिण क्षेत्र) के तहत आने भामाशाहों व आमजन से अपील की है कि वे इस दीपावली पर बालिकोओं के सुकन्या खाते खुलवाते हुए उन्हें दीावाली का उपहार दें। सरकार दीपावली पर पटाखों पर रोक लगा चुकी है। ऐसे में पटाखों पर खर्च होने वाली राशि से वंचित बालिकाओं के खाते खोलते हुए पुण्य कमाया जा सकता है। इससे वंचित बालिकाओं का भविष्य उज्ज्वल होगा। पोस्टमारटर की जनरल की अपील पर नवरात्रि के दौरान भी भामाशाहों वंचित बालिकाअें के खाते खुलवाए गए थे।

निवेश राशि आयकर से मुक्त

कन्याओं हेतु विशेष लाभकारी इस योजना के अंतर्गत खाता मात्र 500 रूपए के न्यूनतम प्रारंभिक निवेश से 10 वर्ष तक की बालिकाओं हेतु खाता खोला जा सकता है। खाते में अभिभावक द्वारा निवेश की जा रही राशि आय कर धारा 80 जी के अंतर्गत पूर्णतया कर मुक्तहै। खाते में न्यूनतम रुपए 250 से अधिकतम रूपए 1 लाख 50 हजार की राशि एक वर्ष में अभिभावक द्वारा जमा करायी जा सकती है। वर्तमान में प्रभावी 7.6 प्रतिशत की ब्याजदर है जो कन्या की उच्च शिक्षा एवं विवाह आदि प्रयोजन के लिए भी जमा कराई जा सकती है।

read more: विधायक नहीं करवा सके निर्दलीय प्रत्याशी की नामवापसी

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned