script

68 हजार कन्याओं के खोले सुकन्या समृद्धि खाते

locationअजमेरPublished: Oct 19, 2020 09:07:13 pm

Submitted by:

bhupendra singh

डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र

india post

india post

अजमेर.कोरोना corona के चलते लागू हुए लॉक डाउन के दौरान सुकन्या समृद्धि Sukanya Samriddhi योजना के लाभ से वंचित रही बालिकाओं को योजना का लाभ दिलाने के लिए डाक विभाग india post (राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र) की ओर से चलाए गए अभियान में अब तक 68 हजार 79 सुकन्या समृद्धि खाते accounts खोले गए हैं। अभियान के दौरान समाज के अनेक भामाशाहों ने वंचित परिवारों की बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाए। पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार ने दक्षिण क्षेत्र के तहत आने वाले सभी मंडल अध्यक्षों ,उपमंडल प्रमुखों, पोस्टमास्टर,उपडाकपाल, शाखा डाकपाल एवं पोस्टमैन को उत्साहपूर्वक कार्य करने के लिए प्रेरित किया।
दक्षिणा में खुलवाएं कन्याओं के खाते

पोस्टमास्टर जनरल ने भामाशाहों व आमजन से अपील की है कि वे नवरात्रि महोत्सव के दौरान वे अपने घर पर कन्या पूजन के उपरांत दक्षिणा पहार स्वरुप कन्याओं को सुकन्या समृद्धिखाता खुलवाकर भी उपहार स्वरुप दिया जा सकता है जो कि वंचित निर्धन बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण सौगात होगी। उनके द्वारा यह भी अपील की गई की वर्तमान में लॉकडाउन एवं कोरोना के कारण आर्थिक रूप से वंचित व निर्धन परिवारों की कन्याओं हेतु यदि समाज के भामाशाह एवं गणमान्य नागरिक स्वेच्छा से आगे बढकर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर देवें तो यह उनके द्वारा समाज के प्रति एवं उन बालिकाओं का भविष्य सुरक्षित करने की ओर एक अत्यंत मत्वपूर्ण योगदान होगा। इसके लिए अजमेर प्रधान डाकघर मे विशेष व्यवस्था की गई है ग्राहक इस सुविधा का लाभ लेने हेतु फ ोन नम्बर 0145.2429437 पर संपर्क कर सकते है।
निवेश राशि आयकर से मुक्त

कन्याओं हेतु विशेष लाभकारी इस योजना के अंतर्गत खाता मात्र 250 रूपए के न्यूनतम प्रारंभिक निवेश से 10 वर्ष तक की बालिकाओं हेतु खाता खोला जा सकता है। खाते में अभिभावक द्वारा निवेश की जा रही राशि आय कर धारा 80 जी के अंतर्गत पूर्णतया कर मुक्तहै। खाते में न्यूनतम रुपए 250 से अधिकतम रूपए 1 लाख 50 हजार की राशि एक वर्ष में अभिभावक द्वारा जमा करायी जा सकती है। वर्तमान में प्रभावी 7.6 प्रतिशत की ब्याजदर है जो कन्या की उच्च शिक्षा एवं विवाह आदि प्रयोजन के लिए भी जमा कराई जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो