scriptडाक विभाग..शिविर लगाकर खोले जाएंगे बेटियों के सुकन्या समृद्धि योजना के खाते | Sukanya Samridhi Yojana accounts of daughters will be opened by organi | Patrika News

डाक विभाग..शिविर लगाकर खोले जाएंगे बेटियों के सुकन्या समृद्धि योजना के खाते

locationअजमेरPublished: Sep 17, 2021 10:15:15 pm

Submitted by:

bhupendra singh

डाक विभाग

India Post

India Post

अजमेर. डाक विभाग द्वारा बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अभियान चला कर उनके खाते खोलेगा। इसके तहत विभाग 21 सितम्बर को बी.के. कौल नगर डाकघर में विशेष शिविर आयोजित किया जाएगा। इस दौरान डाक विभाग अधिकारी आमजन को सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताओं तथा फायदे की जानकारी भी देंगे। शिविर में ही इस योजना के तहत पात्र बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खोला जाएगा इसके लिए बालिका का जन्म-प्रमाण पत्र, माता या पिता में से किसी एक का पहचान पत्र, पते का प्रमाण पत्र तथा दो फोटो की की आवश्यकता होती है। शिविर में विभाग की आरडी,टीडी, पीपीएफ इत्यादि खातों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।
अजमेर डाक मंडल के प्रवर अधीक्षक आई. एल. सांखला ने बताया कि बालिकाओं के भविष्य को आर्थिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत 10 वर्ष तक की आयु की बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता 250 रूपए से खोला जा सकता है। एक साल में कम से कम 250 रूपए और अधिकतम डेढ़ लाख रूपए जमा करवा जा सकते हैं। योजना के तहत लाभार्थी बालिका की 18 वर्ष की आयु पर शिक्षा के लिए अतिशेष का 50 प्रतिशत तथा विवाह के लिए सम्पूर्ण राशि निकाली जा सकती है।। सुकन्या समृद्धि योजना में 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज देय है जो कि अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक है तथा आयकर अधिनियम की धारा-80 (सी) के तहत आयकर में छूट भी दी जाती है। किसी भी डाकघर में मासिक अंशदान जमा करवाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो