scriptसूर्य का आद्र्रा नक्षत्र में प्रवेश कल, 60 दिन से अधिक होगी बारिश | Sun enters Adra Nakshatra tomorrow, it will rain for more than 60 days | Patrika News

सूर्य का आद्र्रा नक्षत्र में प्रवेश कल, 60 दिन से अधिक होगी बारिश

locationअजमेरPublished: Jun 21, 2021 09:28:46 pm

Submitted by:

baljeet singh

बदलाव बेहतर वर्षा का कारक बनेगा

सूर्य का आद्र्रा नक्षत्र में प्रवेश कल, 60 दिन से अधिक होगी बारिश

सूर्य का आद्र्रा नक्षत्र में प्रवेश कल, 60 दिन से अधिक होगी बारिश

अजमेर. ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की द्वादशी पर मंगलवार सुबह 5.39 बजे सूर्यदेव का आद्र्रा नक्षत्र में प्रवेश होगा। सूर्यदेव पांच जुलाई तक इसी नक्षत्र में विचरण करेंगे। ज्योतिषविदों के मुताबिक इस बदलाव के चलते इस बार प्रदेश समेत देशभर में अच्छी बारिश का योग है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 27 नक्षत्रों में आद्र्रा नक्षत्र को जीवनदायिनी नक्षत्र माना है। साथ ही इससे चार्तुमास की बारिश का पूरा आकलन किया जाता है। शर्मा ने बताया कि आद्र्रा में सूर्य के प्रवेश के कुछ देर बाद ही जलत्व की राशि कर्क में शुक्र का प्रवेश होगा। यह बदलाव बेहतर वर्षा का कारक बनेगा। इसके बाद से लगातार मेघ मेहरबान होंगे। वहीं, रोहिणी का वास समुद्र तथा समय का वास धोबी के घर में होगा। उधर, 17 जुलाई के बाद शुक्र ग्रह के सिंह राशि में जाने से हवाओं के दौर के साथ ही तेज-हल्की बारिश जारी रहने का अनुमान है। इस दौरान दो से 16 अगस्त तक प्रदेश में तूफानी बारिश और 15 सितंबर तक मध्यम दर्जे की बारिश का योग है। 24 दिन भारी बारिश व 36 दिन सामान्य बारिश होने का अनुमान है।
मानसून रहेगा सक्रिय
ज्योतिषविदों के मुताबिक द्वादशी तिथि में सूर्य का आद्र्रा नक्षत्र के प्रवेश शुभदायी माना गया है। इस चलते सभी जगहों पर बेहतर बारिश के संकेत के साथ ही कहीं-कहीं खंड वर्षा व अनावृष्टि के भी योग हैं। देश के अन्य राज्यों के साथ ही राजस्थान, दिल्ली व गुजरात में भी मेघ मेहरबान रहेंगे। अगस्त में मंगल के अस्त और बुध के उदय होने के चलते सभी क्षेत्रों में मानसून सक्रिय रहेगा।
वर्षा की भविष्यवाणी
सूर्य के आद्रा नक्षत्र में प्रवेश को ही वर्षा काल का प्रारंभ माना गया है। ज्योतिषविदों द्वारा इस दिन कुंडली बनाकर वर्षा की भविष्यवाणी की जाती है। आद्र्रा का शाब्दिक अर्थ गीला होता है। आद्र्रा नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश से धरती में नमी होती है। साथ ही कृषि कार्यों का श्रीगणेश होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो