scriptSurvey of more than 5 thousand houses done on the first day | पहले दिन हुआ 5 हजार से अधिक घरों का हुआ सर्वे | Patrika News

पहले दिन हुआ 5 हजार से अधिक घरों का हुआ सर्वे

65 बीमार व्यक्तियों को किया चिन्हित

घर-घर सर्वे अभियान

अजमेर

Published: January 11, 2022 09:08:43 pm

अजमेर. घर-घर सर्वे अभियान के अंतर्गत अजमेर शहर में 5 हजार से अधिक घरों का सर्वे कर 165 बीमार व्यक्तियों का चिन्हीकरण किया गया।

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि अजमेर शहर में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को सीमित करने के उद्देश्य से घर-घर सर्वे अभियान मंगलवार से शुरू किया गया है। अभियान के तहत पहले दिन 5542 घरों का सर्वे किया गया। इनमें 135 घरों में बुखार, जुकाम एवं खांसी के 165 मरीज पाए गए। समस्त बीमार व्यक्तियों को मेडिकल किट मौके पर ही उपलब्ध करवाए गए। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी घर-घर सर्वे अभियान के माध्यम से बुखार, जुकाम एवं खांसी के मरीजों का चिन्हीकरण कर मेडिकल किट मौके पर प्रदान किए गए।
corona_virus
corona_virus
अजमेर जिले में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को सीमित करने के उद्देश्य से सर्व, सेम्पलिंग, टीकाकरण तथा कन्टेनमेंट की विभिन्ना गतिविधियां करने के लिए अजमेर शहर के लिए एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए समन्वय अधिकारी नियुक्तकिया गया है। इसी प्रकार सभी इंसीडेंट कमांडरों को अपने क्षेत्र के लिए सहायक समन्वय अधिकारी नियुक्त किया गया है।
शुक्रवार को समाप्ता होगा पहला चरण

सवन्यय अधिकारी एवं सहायक समन्वय अधिकारी, इंसीडेंट कमांडर, बूथ लेवल अधिकारी ,बीएलओ एवं चिकित्सा स्टाफ आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं स्थानीय निकाय विभाग के कर्मचारीयों की सहायता से घर-घर सर्वे एवं किट वितरण अभियान की शुरूवात मंगलवार से की गई। इसका पहला चरण शुक्रवार तक समाप्त किया जाएगा। इसके बाद आवश्यकतानुसार दूसरा एवं तीसरा राउंड भी चलाया जाएगा। कोरोना पीडि़त व उसके परिवारों का सर्वे करवाकर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व आरटीपीसीआर टेस्टिंग करवाई जा रही है। संबंधित क्षेत्र का सर्वे करवारकर क्षेत्र में आवाजाही को भी प्रतिबंधित करते हुये नियमित निगरानी की जा रही है।

घर-घर होगा कोरोना सर्वे, समन्वयकअधिकारी नियुक्त
अजमेर. जिले में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर सर्वे किया जाएगा। जिला कलक्टर ने सोमवार को इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए। अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त अक्षय गोदारा को अजमेर शहर तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) कैलाश चंद शर्मा को जिले के ग्रामीण क्षेत्र के लिए समन्वयक अधिकारी नियुक्त किया गया। सम्बन्धित इंसीडेंट कमांडर सहायक समन्वयक अधिकारी होंगे।
दवाई भी घरों पर मिलेंगी
चिकित्सालयों व डिस्पेंसरी में भीड़ कम करने तथा दूसरों के सम्पर्क में आने से बचाने के लिए घर-घर दवाइयां वितरित की जाएंगी। बूथा लेवल अधिकारी, चिकित्सा स्टाफ, आंगनबाड़ी कार्यकता तथा स्थानीय निकाय विभाग के कर्मचारी मंगलवार से किट वितरण का पहला राउंड करेंगे। दैनिक सर्वे रिपोर्ट तैयार करनी होगी। कोरोना पडि़त तथा उसके परिवार का सर्वे करा कांटेक्ट ट्रेसिंग तथा आरटीपीसीआर करवाते हुए पीडि़तों का उपचार करवाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.