scriptअब स्टूडेंट्स के साथ टीचर्स भी ये देंगे ये खास एग्जाम, कुछ ऐसे तैयार होंगे सिलेबस | Teachers and students appear in exam frame common syllabus | Patrika News

अब स्टूडेंट्स के साथ टीचर्स भी ये देंगे ये खास एग्जाम, कुछ ऐसे तैयार होंगे सिलेबस

locationअजमेरPublished: Feb 05, 2018 06:34:14 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के तत्वावधान में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिले डाइट में ही ऑन लाइन आंसरशीट की जांच की जाएगी।

patrika

teacher student exam

चंद्रप्रकाश जोशी/अजमेर।

सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों के दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की परीक्षा का परिणाम भविष्य में पाठ्यक्रम निर्धारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यही नहीं विद्यार्थियों के ज्ञान एवं कौशल विकास का भी आकलन किया जाएगा।
नेशनल कौंसिल ऑफ एज्युकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की ओर से सीबीएसई एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। नेशनल असेसमेंट सर्वे के नाम से इस परीक्षा में प्रमुख पांच विषयों की परीक्षा होगी। इस परीक्षा के आने वाले परिणाम आगामी पाठ्यक्रम का निर्धारण होगा।
राजस्थान में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के तत्वावधान में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिले डाइट में ही ऑन लाइन आंसरशीट की जांच की जाएगी।

यह हैं अजमेर जिले के स्कूल
-82 स्कूल में जिलेभर के
-69 हिन्दी माध्यम
-13 अंग्रेजी माध्यम

-11 राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

पांच विषयों के प्रश्नपत्र, प्रत्येक में 60 प्रश्नअंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान एवं हिन्दी विषय की परीक्षा होगी। प्रत्येक में 60-60 प्रश्न होंगे। ओएमआर सीट पर इन प्रश्नों के जवाब देने होंगे। इनमें विषयों के साथ बच्चों में स्किल डवलपमेंट, बुद्धि कौशल आदि प्रश्न भी होंगे।
शिक्षक एवं प्राचार्यों की भी परीक्षा
विद्यार्थियों की परीक्षा समाप्ति के बाद संबंधित विद्यालयों के संबंधित विषयों के शिक्षकों एवं प्राचार्यों की भी परीक्षा आयोजित होगी। वह भी ओएमआर शीट पर ही होगी। परीक्षा की तैयारियां पूर्णजिले के 82 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा होगी। इसके लिए 164 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है जो ड्यूटी देंगे। वहीं प्राइवेट स्कूलों के केन्द्रों पर प्राचार्यों को ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है।
नेशनल असेसमेंट सर्वे के तहत जिले की 82 सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों की दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। ओएमआर सीट पर उत्तर देने होंगे। प्रत्येक विद्यालय में दसवीं के कम से कम 15 एवं अधिकतम 45 विद्यार्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा के बाद पाठ्यक्रम का निर्धारण किया जाएगा।
-रामनिवास गालव, एडीपीसी रमसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो