scriptपार्वती नदी में डूबा किशोर, देर रात तक तलाश जारी | Teenager drowned in Parvati river, search continues till late night | Patrika News

पार्वती नदी में डूबा किशोर, देर रात तक तलाश जारी

locationअजमेरPublished: Sep 24, 2021 02:18:33 am

Submitted by:

Dilip

लंबे समय बाद क्षेत्र की प्राचीन नदी उटंगन में आया जबरदस्त पानी एक ओर क्षेत्र के भूजल और पेयजल को नया जीवन दे रहा है, वहीं लंबे समय बाद नदी में उठ रही लहरों पर अठखेलियां और लापरवाही मासूमों के साथ अन्य लोगों के जीवन को भी निगल रही है।

पार्वती नदी में डूबा किशोर, देर रात तक तलाश जारी

पार्वती नदी में डूबा किशोर, देर रात तक तलाश जारी

राजाखेड़ा. लंबे समय बाद क्षेत्र की प्राचीन नदी उटंगन में आया जबरदस्त पानी एक ओर क्षेत्र के भूजल और पेयजल को नया जीवन दे रहा है, वहीं लंबे समय बाद नदी में उठ रही लहरों पर अठखेलियां और लापरवाही मासूमों के साथ अन्य लोगों के जीवन को भी निगल रही है। गुरुवार को भी एक किशोर नहाने के दौरान नदी में डूब गया। सूचना पहुंचे ग्रामीणों ने किशोर को तलाश करना शुरू कर दिया, देर रात तक किशोर का कोई पता नहीं चल पाया है। ग्रामीणों ने बताया कि धर्मवीर सिंह पुत्र लाखन सिंह निवासी परसुआ पुरा नदी किनारे पशुओं को चरा रहा था। तभी संभवत: उमस के चलते नदी में नहाने के लिए उतर गया और संतुलन बिगडऩे से गहरे पानी में डूब गया। जिसका गुरुवार देर शाम तक कोई पता नहीं चला है।
डेढ़ माह में आधा दर्जन से अधिक डूबेउटंगन (पार्वती) ने पिछले डेढ़ माह में ही आधा दर्जन से अधिक लोगों को निगल लिया है। जिनमें सांडे का पूरा के एक अध्यापक, खूबी के पुरा की 2 मासूम बालिकाएं और सखवारा रपट पर ट्रेक्टर बहने से डूबे 2 लोगों के, 31 जुलाई को नदोली गांव में किशोर के बाद गुरुवार को परसुआपुरा का किशोर भी नदी में डूबा है।
क्या हैं कारण अधिकांश मौतों के कारणों की जांच की ओर प्रशासन का न तो ध्यान ही गया है और न ही इनके कारणों की जांच की गई है। जिसके चलते हर बार दुर्घटना के बाद बस शवों का रेस्क्यू और मुकदमा दर्ज करने तक ही सीमित दिख रहा है। अगर कारणों की जांच कर लोगों को जागरूक किया जाता तो लगातार हो रही मौतों के आंकड़ों को नियंत्रित किया जा सकता था। हालांकि ग्रामीणों के अनुसार आम तौर पर सूखी रहने वाली नदी में पानी की गहराई का अंदाजा न लगा पाना। हजारों एकड़ सरकारी चरागाहों पर दबंगों के अतिक्रमण के बाद गरीब तबके के किशोरों के नदी किनारे पशुओं को चराने जाना और गर्मी में नदी में नहाने का लालच और युवाओं द्वारा लापरवाही व अतिउत्साह के चलते नदी को पार करने का प्रयास मुख्यत: सामने आ रहा है।
परिजन अनहोनी से चिंतित ग्रामीणों ने बताया कि नदी में डूबा किशोर धर्मवीर परसुआपुरा निवासी लाखन निषाद की चार संतानों में सबसे बड़ा है। ऐसे में परिजनों के साथ ग्रामीण भी चिंतित हैं। सैकड़ों ग्रामीण नदी में धर्मवीर की तलाश में जुटे हुए हैं। वहीं परिजन भी निढाल दिखाई दे रहे थ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो