scriptTemperature near fifties, hospital gasping with patients | अद्र्धशतक के पास तापमान, मरीजों से हांफा अस्पताल | Patrika News

अद्र्धशतक के पास तापमान, मरीजों से हांफा अस्पताल

३०० बेड क्षमता के अस्पताल में तीन गुना मरीज भर्ती , संसाधन ३०० बेड के बराबर

जिले में तापमान ५० डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। इसका सीधा असर जिला चिकित्सालय में देखने को मिल रहा है। ३०० बेड क्षमता के अस्पताल में तीन गुना मरीज भर्ती हैं। लेकिन चिकित्सालय में संसाधन ३०० बेड के अनुसार ही उपलब्ध हैं, इसके चलते इन दिनों चिकित्सालय स्टाफ हांफ रहा है।

अजमेर

Published: May 15, 2022 11:23:07 pm

धौलपुर. जिले में तापमान ५० डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। इसका सीधा असर जिला चिकित्सालय में देखने को मिल रहा है। ३०० बेड क्षमता के अस्पताल में तीन गुना मरीज भर्ती हैं। लेकिन चिकित्सालय में संसाधन ३०० बेड के अनुसार ही उपलब्ध हैं, इसके चलते इन दिनों चिकित्सालय स्टाफ हांफ रहा है। इसके चलते मरीजों को तो परेशानी भुगतनी पड़ रही है, वहीं नर्सिंगकर्मी व चिकित्सको का भी बुरा हाल है। वहीं आउटडोर ने अब तक का रेकॉर्ड ही तोड़ दिया है। वर्तमान में २८०० से ३००० तक आउटडोर पहुंच रहा है।
३०० के मुकाबले लगा रखे हैं ६६७ बेड
Weather update: लू से जनजीवन बेहाल, जाने 16 मई के मौसम का हाल
Weather update: लू से जनजीवन बेहाल, जाने 16 मई के मौसम का हाल
गंभीर बात तो यह है कि चिकित्सालय प्रबंधन ने ३०० बेड क्षमता के चिकित्सालय में ६६७ बेड लगाए हैं। इसके बाद भी मरीजों को पर्याप्त मात्रा में बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। वर्तमान में भर्ती मरीजों की संख्या ही ९०० के करीब पहुंच रही है। ऐसे में एक बेड पर दो-दो मरीजों का उपचार करना पड़ रहा है।
एक बेड पर दो से तीन मरीज
मरीजों की संख्या बढऩे के कारण चिकित्सालय में एक बेड पर दो से तीन मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है। वहीं कई मरीजों को टेबलों पर बोतल लगाई जा रही है। वहीं भर्ती मरीजों की संख्या को देखते हुए कई मरीज तो घरों पर ही बोतल लगवा रहे हैं। आईसीयू भी फुल
सामान्य वार्ड तो दूर की बात मरीजों को आईसीयू वार्ड में भी बेड मिलना दूभर हो रहा है। सभी आईसीयू में बेड फुल चल रहे हैं। इनमें बेचैनी, घबराहट, मितली, हृदय रोगी भर्ती हंै।
गर्मी जनित बीमारियों का प्रकोप
वर्तमान में जिले में प्रचण्ड रूप से गर्मी पड़ रही है। जिले में दिनोंदिन तापमान में वृद्धि हो रही है। स्थिति यह है कि गत तीन दिन से तो हर रोज एक से दो डिग्री तापमान में वृद्धि हो रही है। इसके कारण लोगों में अधिकांशत: पेटदर्द, उल्टी, दस्त, मितली, घबराहट, डिहाइड्रेशन की शिकायत आ रही है।
स्टाफ स्वीकृत, लेकिन नियुक्ति नहीं
जिला मुख्यालय पर १०० बेड बढ़ाने के लिए बजट में घोषणा की थी, इसके बाद राज्य सरकार ने पद स्वीकृत कर आदेश भी जारी कर दिए। लेकिन दिसम्ब माह में आए आदेश के बाद भी अब भी न तो चिकित्सकों की नियुक्ति की है और न ही नर्सिंग स्टाफ लगाया है। ऐसे में पुराने स्टाफ से कार्य चलाया जा रहा है।
यह है इनडोर का आंकड़ा तिथि भर्ती मरीज १४ मई ८८८१३ मई ८४५१२ मई ८३२११ मई ७९६१० मई ७८२९ मई ७८८

इनका कहना है
जिला चिकित्सालय में इन दिनों स्वीकृत ३०० बेड की क्षमता से तीन गुना मरीज आ रहे हैं। लेकिन स्टाफ सीमित है, वहीं स्वीकृति के बाद भी नया स्टाफ नियुक्त नहीं हुआ है। इस कारण संसाधन कम पड़ रहे हैं और चिकित्सालय की हांफने जैसी स्थिति है। डॉ. समरवीर सिंह सिकरवार, पीएमओ, जिला चिकित्सालय, धौलपुर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.