scriptTen km was not covered even in ten days. Distance | दस दिन में भी तय नहीं हुई दस किमी. की दूरी ! | Patrika News

दस दिन में भी तय नहीं हुई दस किमी. की दूरी !

राशन वितरण प्रणाली : एफसीआई गोदाम से राशन डीलर तक गेहूं पहुंचने में लग गए दस दिन, रसद विभाग की विजिलेंस टीम कर रही है जांच

अजमेर

Published: April 28, 2022 02:15:10 am

अजमेर. भारतीय खाद्य निगम से निकला खाद्य सुरक्षा योजना का गेहूं राशन डीलर की दुकान तक पहुंचने में दस दिन लग गए। हलांकि दस दिन बाद भी गेहूं राशन डीलर तक नहीं पहुंचा था, लेकिन जयपुर की विजिलेंस टीम की भनक लगते ही वितरक फर्म ने सप्लाई रवाना कर दी। सप्लाई राशन डीलर के यहां उतरती उससे पहले विजिलेंस टीम ने जब्त कर अनुसंधान शुरू कर दिया। प्रारंभिक पड़ताल में राशन वितरण व सप्लाई में मिली गड़बडि़यों का सत्यापन किया जा रहा है।अजमेर पहुंची जयपुर की टीम
दस दिन में भी तय नहीं हुई दस किमी. की दूरी !
दस दिन में भी तय नहीं हुई दस किमी. की दूरी !
बुधवार सुबह जयपुर विजिलेंस टीम वरिष्ठ जिला रसद अधिकारी जयपुर रामचरण मीणा के नेतृत्व में डीएसओ अंकित पचार, डीएसओ राहुल राज, प्रवर्तन अधिकारी शशि शेखर के साथ पहुंची। टीम के साथ डीएसओ अजमेर हेमन्त स्वरूप माथुर, प्रवर्तन निरीक्षक अधिकारी अब्दुल सादिक और निरीक्षक राहुल बावरिया नगरा गुर्जर धरती स्थित हरिश कुमार की राशन की दुकान पहुंचे। प्रारंभिक पड़ताल में राशन की दुकान पर 30-31 मार्च को पहुंचने वाली सप्लाई 26 अप्रेल तक नहीं आना पता चला। जिससे उपभोक्ताओं को अप्रेल का राशन वितरण नहीं हो सका।
दस दिन पहले निकला गेहूं

टीम की प्रारंभिक जांच में आया कि हरीश कुमार की राशन की दुकान का गेहूं 16 अप्रेल को एफसीआई से निकल चुका था लेकिन 26 अप्रेल तक वितरक फर्म का पिकअप वाहन दस किमी की दूरी भी तय नहीं कर सका। बुधवार को विजिलेंस टीम शहर में होने की सूचना पर पिकअप रवाना कर दी। हालांकि रसद विभाग ने पिकअप में रखे 28 कट्टे में 13 क्विंटल गेहूं सीज कर लिया। टीम ने सप्लायर एजेंसी भास्कर इंडस्ट्रीज के कर्मचारी महेश कुमार को घटनास्थल पर बुलाया।
मात्रा से अधिक मिला स्टॉक

इधर रसद विभाग की टीम ने राशन डीलर का स्टॉक जांचा तो मात्रा से अधिक स्टॉक पाया गया। राशन विक्रेता के यहां 390 क्विंटल गेहूं मिला जबकि ऑनलाइन जांच करने पर उपभोक्ताओं को वितरण किया जाना दिखाया गया है। रसद विभाग की टीम राशन डीलर के स्टॉक और वितरण की भी गहनता से पड़ताल में जुटी है।
उठाव के बाद भी वितरण नहीं

विजिलेंस टीम की पड़ताल में आया कि सप्लायर एजेंसी द्वारा एफसीआई गोदाम से गेहूं का उठाव करने के बाद भी राशन विक्रेताओं को निर्धारित समय अवधि में वितरण नहीं किया जाता है। हालांकि कम्पनी प्रतिनिधि ने राशन डीलर्स की ओर से सप्लाई ना लेने का तर्क दिया। जिसको टीम ने खारिज कर दिया।
पार्षद ने भी की शिकायत

जानकारी अनुसार टीम को राशन का गेहूं समय पर सप्लाई और वितरण नहीं होने की लगातार शिकायते मिल रही थी। पार्षद प्रतिनिधि निर्मल बेरवाल ने भी मौके पर पहुंचकर राशन के गेहूं वितरण में अनियमितता की शिकायत की। बेरवाल ने बताया कि राशन डीलर के पास 2-2 दुकानों का चार्ज है। ऐेसे में उपभोक्ता को समय से राशन नहीं मिल पाता।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

Delhi LG Resign: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, बताया ये कारणIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.