scriptबांडी नदी रीवर फ्रंट के लिए टेंडर जारी | Tenders for Bandi River River Front | Patrika News

बांडी नदी रीवर फ्रंट के लिए टेंडर जारी

locationअजमेरPublished: Oct 04, 2020 05:18:33 pm

Submitted by:

bhupendra singh

प्रथम चरण में खर्च होंगे करीब सात करोड़
राजस्थान पत्रिका अभियान

bandi

bandi

अजमेर.स्मार्ट सिटी योजना बांडी नदी रीवर फ्रंट का निर्माण होगा। इसके प्रथम चरण के लिए टेंडर जारी हो गया। प्रथम चरण में बांडी रीवर फ्रंट के विकास पर करीब 7 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बांडी नदी के किनारों पर ग्रीन बैल्ट,पाथ वे, रेलिंग और चौपाटी का निर्माण किया जाएगा। प्रथम चरण में हरिभाऊ उपाध्याय नगर बी ब्लॉक पुष्कर रोड से आर.के.पुरम तक विकास कार्य किए जाएंगे। प्रथम चरण पूरा होने से बांडी नदी के क्षेत्र में अतिक्रमण रूकेगा एवं नागरिकों को प्रकृति के साथ समय बिताने की सुविधा प्राप्त होगी।
प्रथम चरण में तीन भाग में होगा काम

प्रथम चरण के प्रथम भाग में हरिभाऊ उपाध्याय नगर बी ब्लॉक से रामनगर पुलिया तक 490 मीटर में चौपाटी का निर्माण प्रस्तावित है। इसके अन्तर्गत बांडी नदी के दोनों किनारों को ऊंचा उठाकर फेसिंग की जाएगी। यहां नागरिकों के भ्रमण के लिए इन्टरलोकिंग ब्लॉक से पाथ-वे ट्रेक निर्मित किया जाएगा। नदी के बाहरी किनारे पर स्टील रेलिंग लगाकर सुरक्षा को भी पुख्ता करने का प्रावधान है। सम्पूर्ण क्षेत्र के वृक्षारोपण तथा हरीतीमा विकसित की जाएगी। द्वितीय चरण में बी.के.कौल नगर एन ब्लॉक के पास बांडी नदी के किनारे 167 मीटर की लम्बाई में ग्रीन बैल्ट विकसित किया जाएगा। तृतीय भाग के अन्तर्गत ज्ञान विाहर से आर.के.पुरम तक नदी के किनारों पर चौपाटी बनाई जाएगी।
द्वितीय चरण की तैयारी जारी

बांडी नदी के द्वितीय चरण के लिए 10 करोड़ की डीपीआर तैयार की जा रही है। दूसरे चरण में बांडी नदी का विकास पुष्कर फीडर की तरह होगा। इसके दोनो किनारों पर तीन-तीन मीटर चौड़ाई में चौपाटी विकसित की जाएगी। वहीं बांडी नदी क्षेत्र में कब्जा कर बहुमंजिली पक्के मकान,टेंट गोदाम,धार्मिक स्थल,कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट, मकान व दुकान फैक्ट्री,पोल्ट्रीफार्म,पुलिया,चारदीवारी,बाडे व अन्य कच्चे व पक्के अवैध निर्माण करने वाले 60 अतिक्रमियों को अजमेर विकास प्राधिकरण अगले सप्ताह नोटिस जारी करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो