8 रुपए में थाली, फिर भी इंदिरा रसोई खाली

फिलहाल अपेक्षा के अनुरूप नहीं पहुंच रहे भोजन करने वाले

By: himanshu dhawal

Published: 24 Aug 2020, 04:49 PM IST

अजमेर. अजमेर सहित प्रदेश में लागू की गई इंदिरा रसोई योजना में मेज-कुर्सी पर भोजन करवाने की व्यवस्था शुरू की गई है। मात्र अटा रुपए में बोजन की थाली मिल रही है, लेकिन फिलहाल रसोई को खाने वालों का इंतजार है। इंदिरा रसोई में अपेक्षाकृत काफी कम लोग पहुंच रहे है। जबकि साफ-सफाई के साथ भोजन बन रहा है और व्यवस्थाएं भी माकूल है। रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैण्ड, जवाहर लाल नेहरू अस्पताल, गांधी भवन सहित अन्य भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में बेशक रसोई तर पहुंचने वालों की तादाद बढ़ी है, लेकिन अंदरूनी क्षेत्रों में 45-50 थाली प्रतिदिन का आंकड़ा भी नहीं पहुंचा है। इस योजना में नवाचार यह भी, कि कुछ पाइंट पर ऑनलाइन ऑर्डर की बुकिंग भी शुरू की गई है। राजस्थान पत्रिका की टीम ने रविवार को शहर की कुछ इंदिरा रसोई का लिया जायजा...।

केस-3
स्थान- गांधीभवन के पास - दोपहर 12.28 बजे

सेनिटाइजर का भी इंतजाम

स्टेशन रोड स्थित गांधी भवन के पास संचालित इन्दिरा रसोई में पांच व्यक्ति खाना खा रहे हैं। एक-दो लोग खाने के लिए पर्ची कटवाने के लिए खड़े मिले। खाने में मिक्स सब्जी, दाल, अचार और चार चपाती दी जा रही हैं। खाना खाने वाले रमेश ने बताया कि खाना बहुत अच्छा है. .. रोटियां गर्मा-गर्म मिल रही हैं। वहां पर कार्यरत योगेश टांक ने बताया कि अभी तक 130 लोग भोजन कर चुके हैं। दोपहर में 208 और रात्रि 8 बजे तक 110 के करीब खाना खा चुके थे खाना जारी था। शनिवार को 280 लोगों ने भोजन किया था। यहां पर प्रवेश द्वार पर ही सेनिटाइजर की व्यवस्था कर रखी है, लेकिन टेम्परेचर नहीं लिया जा रहा था।
केस-4

स्थान - पड़ाव अपना बाजार के पास समय- दोपहर 12.40 बजे

पैक करवा कर ले जा रहे लोग

नगर निगम के पड़ाव स्थित भवन में संचालित इन्दिरा रसोई में दो लोग भोजन कर रहे थे, जबकि दो लोग खाना पैक कराने के लिए खड़े थे। यहां पर न सेनिटाइजर था और न ही टेम्परेचर चैक किया जा रहा था। कम्प्यूटर में तकनीकी खराबी आने के कारण उसे बंद करके चालू किया गया। खाने में लौकी, दाल, अचार और चार रोटी दी जा रही थी। यहां कार्यरत नीतू ने 87 लोगों के भोजन करने की जानकारी दी। दोपहर तीन बजे तक 114 लोगों ने खाना खाया। शनिवार को 200 लोगों ने भोजन किया था।

फिलहाल दूर की कौड़ी है 600 का टारगेट!

शहर में नौ स्थानों पर इन्दिरा रसोई का संचालन किया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से नगर निगम स्तर पर सुबह और शाम के लिए 300-300 थाली निर्धारित की गई हैं। लेकिन अजमेर का एक भी सेंटर इस आंकड़े के करीब तक भी नहीं पहुंच रहा। सर्वाधिक लोग गांधी भवन और पड़ाव स्थित रसोई में खाना खा रहे हैं। लेकिन 600 का आंकड़ा कहीं भी नहीं छू पा रहे हैं। हालांकि इसका एक कारण वर्तमान में ट्रेनों का संचालन, दरगाह, पुष्कर के मंदिर आदि बंद होने से पर्यटकों की आवाजाही नहीं होना भी बताया जा रहा है।

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned