scriptमार्गशीर्ष मास में श्रीराम-सीता के विवाह का उत्सव विवाह पंचमी 8 को | The celebration of the marriage of Shri Ram-Sita in the month of Marga | Patrika News

मार्गशीर्ष मास में श्रीराम-सीता के विवाह का उत्सव विवाह पंचमी 8 को

locationअजमेरPublished: Nov 25, 2021 12:09:21 am

Submitted by:

baljeet singh

14 वर्ष बाद शनिवार को भैरव अष्टमी, स्नान-दान के साथ होगा समापन

मार्गशीर्ष मास में श्रीराम-सीता के विवाह का उत्सव विवाह पंचमी 8 को

मार्गशीर्ष मास में श्रीराम-सीता के विवाह का उत्सव विवाह पंचमी 8 को

भगवान कृष्ण की भक्ति को समर्पित महीने मार्गशीर्ष मास में विभिन्न व्रत-पर्व आदि का सिलसिला शुरू हो चुका है। साथ ही वैवाहिक सावों का भी इस वर्ष का यह अंतिम सीजन रहेगा। इस माह में गीता जयंती के साथ ही करीब 15 से अधिक त्योहार-पर्व आएंगे। 19 दिसंबर को पूर्णिमा पर स्नान-दान के साथ समापन होगा।
ज्योतिषविदों के अनुसार शनिवार को काल भैरव जयंती पदम योग, ऐंद्र और वैधृति योग व मगा नक्षत्र सहित अन्य संयोगों में मनाई जाएगी। इस दिन भगवान शिव के रूद्र रूप काल भैरव का अवतरण हुआ था। उक्त योगों में शनि और राहु के दोषों को कम करने के लिए भगवान कालभैरव की पूजा के लिए यह दिन खास है।
उत्पन्ना एकादशी 30 नवंबर को

26 नवंबर : संविधान दिवस
28 नवंबर : महात्मा ज्योतिबा फूले पुण्य दिवस
29 नवंबर : भगवान महावीर का तप कल्याणक दिवस
30 नवंबर : उत्पन्ना एकादशी। व्रत के साथ ही भगवान विष्णु के अवतारों की पूजा की परंपरा।
4 दिसंबर : अगहन मास की अमावस्या
7 दिसंबर : विनायक चतुर्थी
8 दिसंबर : विवाह पंचमी
14 दिसंबर : गीता जयंती (मोक्षदा एकादशी)
19 दिसंबर : मार्गशीर्ष महीने की पूर्णिमा।
वर्ष का आखिरी सावा भी इस मास में
ज्योतिषविदों के अनुसार इस साल का आखिरी सावा 14 दिसंबर का रहेगा। फिर धनु संक्रांति के चलते मलमास शुरू हो जाएगा, जो मकर संक्रांति (14 जनवरी) तक रहेगा। मार्गशीर्ष मास के दौरान काल भैरव जयंती, सूर्यग्रहण, भगवान राम-सीता के विवाह के उत्सव का पर्व विवाह पंचमी, दत्तात्रेय जयंती व धनु संक्रांति आएगी। उन्होंने बताया कि 14 साल बाद (2007 के बाद) भैरव अष्टमी शनिवार को आने से यह दिन भैरव की आराधना के लिए सभी राशि के जातकों के लिए विशेष फलदायी रहेगा। इसके अलावा इस दिन सूर्य, बुध व केतु के वृश्चिक राशि में रहने से त्रिग्रही योग भी बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो