scriptदीपवली से पहले सुधरेगी शहर की सड़कों की हालात | The condition of the city's roads will improve before Diwali | Patrika News

दीपवली से पहले सुधरेगी शहर की सड़कों की हालात

locationअजमेरPublished: Oct 10, 2021 10:10:48 pm

Submitted by:

bhupendra singh

डिवाइड व ड्रेनेज का भी होगा सुधार
जिला कलक्टर के निर्देश पर तैयारी शुरु

Work from JCB in MNREGA work in Jujawal.

जुजावल में मनरेगा के कार्य में जेसीबी से काम.

अजमेर. गैस लाइन, सीवर लाइन की खुदाई तथा बरसात के कारण क्षतिग्रस्त हुई शहर की सड़कों की मरम्मत जल्द शुरु होगी। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित के निर्देश पर एडीए, नगर निगम, स्मार्ट सिटी तथा पीडब्ल्यूडी ने तैयारी शुरु कर दी है। कलक्टर ने अष्टमी से पहले सड़कों की मरम्मत के निर्देश दिए हैं। मरम्मत के साथ ही सड़कों की ड्रेनज भी सुधारी जाएगी।
पीएचईडी द्वारा डाली गई पाइप लाइन के कारण खोदी गई सड़कों की मरम्मत के लिए स्मार्ट सिटी कम्पनी ने नगर निगम को 5 करोड़ रूपए जमा करवाए हैं। नगर निगम ने सड़कों की मरम्मत के लिए वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। स्मार्ट सिटी ने एडीए को भी 2.50 करोड़ दिए है जिससे सड़कों की मरम्मत की जा सके। प्राधिकरण अपनी अर्जुन लाल सेठी नगर तथा महाराणा प्रताप नगर योजना में सड़कों की मरम्मत करेगा। शहर की 26 किमी मुख्य सड़क गैस लाइन डालने के कारण क्षतिग्रस्त हुई है। सीवरेज के कारण क्षतिग्रस्त 4.5 किमी सीसी रोड तथा 22 किमी डामर सड़क का निर्माण शेष है।
ब्यावर रोड

ब्यावर रोड पर 6 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। सड़क पर उगी झाडिय़ां हटाने का काम शुरु हो गया है। ड्रेनेज सिस्टम सुधारा जाएगा। सड़क पर कार्पेटिंग की जाएगी। आरसीसी का डिवाइड बनाया जाएगा। जीसीए से ट्रांसपोर्ट नगर तक 6 किमी सड़क रिनीवल की जाएगी। दौराई पुलिया के पास पानी भरने समस्या दूर की जाएगी। सराधना ब्रिज की सड़क का भी रिलीवल होगा। यह सड़क वर्तमान में क्षतिग्रस्त है। यह कार्य पीडब्ल्यूडी करेगा।
फायसागर रोड

फायसागर रोड पर 4.50 करोड रूपए खर्च किए जाएंगे। बरसाती व नालियों के पानी की निकासी की भी व्यवस्था की जाएगी। जेसीबी के जरिए झाडिय़ां हटाने का काम शुरु हो गया है। आना सागर पुलिस चौकी को भी शिफ्ट किया जाएगा। पुलिस चौकी से फाय सागर तक 4.5 किमी सड़क का रिनीवल होगा। सड़का पेचवर्क भी किया जाएगा।
नसीराबाद ,मेयो लिंक रोड

नसीराबाद रोड का पेच रिपेयर होगा। आदर्श नगर अंडर पास की सड़क बनाई जाएगी। मेयो लिंक रोड की भी मरम्मत की जाएगी। मयूर व मेयो स्कूल के बीच ड्रेनेज के लिए नालियां भी बनाई जाएंगी।
श्रीनगर रोड

सड़क से झाडिय़ां हटाने का काम शुरु हो गया है। डिवाइडर रिपेयरिंग व पेंटिग होगी। सड़क का पेचवर्क होगा। मदार आरओबी की क्लीलिंग होगी।

झलकारी बाई स्मारक रोड

झलकार बाई लोहागल रोड से झाडिय़ां हटाई जाएंगी। डिवाइड का निर्माण होगा तथा डे्रनेज सुधार जाएगा। सड़क का पेच रिपेयर होगा।
यह सड़कें स्मार्ट सिटी के जिम्मे

अम्बेडकर सर्किल से एमडीएस सड़क, आना सागर सर्कुलर रोड, माकड़वाली रोड, वैशाली नगर रोड तथा शास्त्री नगर रोड का पेयवर्क स्मार्टसिटी के जिम्मे है। जबकि एलीवेटेड रोड की सर्विस लेन का निर्माण आरएसआरडीसी को करना होगा।
पुष्कर

लीला सेवड़ी में सड़क के बीच ड्रेनेज की समस्या को दूर किया जाएगा। यहां 50 मीटर सीसी सड़क बनाई जाएगी। नाले की सफाई भी की जाएगी। यह कार्य अजमेर विकास प्राधिकरण करेगा।
नोडल अधिकारी नियुक्त

जिला कलक्टर ने सड़कों की मरम्मत के लिए एडीए आयुक्त अक्षय गोदारा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। गोदारा ने सड़कों की मरम्मत के लिए एडीए, नगर निगम, स्मार्ट सिटी तथा पीडब्ल्यूडी व आरएसआरडीसी के अधिकारियों को निर्देा जारी कर दिए है। गोदारा के अनुसार सीवरेज, एलीवेटेड तथा बरसात के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। इनकी मरम्मत के साथ ही ड्रेनेज की भी व्यवस्था की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो